TECH

Facebook भी वैक्सीन सेंटर तलाशने में करेगा मदद, 17 भाषाओं में होगा उपलब्ध

कोरोना का कहर जारी है. ऐसे में कंपनियां अपने तरीके से आमजन की जिंदगी को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रयास कर रही है. Google ने जहां  Google Maps के माध्यम से वैक्सीन सेंटर और टेस्टिंग सेंटर ढूंढने में मदद कर रहा है तो अब इस फेहरिस्त में Facebook भी शामिल हो गया है.

नई दिल्ली: कोरोना का कहर जारी है. ऐसे में कंपनियां अपने तरीके से आमजन की जिंदगी को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रयास कर रही है. Google ने जहां  Google Maps के माध्यम से वैक्सीन सेंटर और टेस्टिंग सेंटर ढूंढने में मदद कर रहा है तो अब इस फेहरिस्त में Facebook भी शामिल हो गया है. Facebook वैक्सीन फाइंडर टूल अपेन मोबाइल ऐप के लिए जारी करेगा.

Facebook की सरकार के साथ मिलाया हाथ
Facebook ने इसके लिए भारत सरकार के साथ साझेदारी की है. इसके तहत, Facebook भारत में अपने मोबाइल ऐप पर वैक्‍सीन फाइंडर टूल (vaccine finder tool) ला रहा है. इस टूल की मदद से लोग अपने पास के वैक्‍सीन सेंटर (vaccine centre) की जानकारी हासिल कर सकेंगे. फेसबुक ने इस सप्‍ताह के शुरुआत में महामारी को देखते हुए भारत में 1 करोड़ डॉलर की तत्‍काल सहायता देने का एलान किया था. vaccine finder tool टूल भारत में Facebook के मोबाइल ऐप में उपलब्ध होगा. इसे 17 भाषाओं में उपलब्ध करवाया जाएगा. इस टूल की मदद से लोगो को पास के वैक्सीन सेंटर को खोजने में मदद मिलेगी. 

Read more:Truecaller ने Covid Hospital Directory की लॉन्च, यूजर्स को मिलेगी कोविड अस्पतालों के फोन नंबर की जानकारी

वैक्सीन और लोकेशल 
इस टूल में वैक्‍सीन सेंटर लोकेशंस और वहां कितने समय तक वैक्‍सीन लगाई जाएगी, इसकी जानकारी केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से दी जाएगी. इस टूल में वैक्सीन सेंटर के लोकेशन और उनके काम करने के घंटे को बताया जाएगा.  टूल में 46 साल और उससे ज्‍यादा उम्र के लोगों को वॉक इन ऑप्‍शन और एक लिंक मिलेगा, जिसके जरिए वह को-विन वेबसाइट पर रजिस्‍टर कराकर वैक्‍सीनेशन अप्‍वाइंटमेंट शेड्यूल कर सकेंगे.

गूगल भी कर रहा वैक्सीनेशन सेंटर से लेकर टेस्टिंग सेंटर तलाशने में सहायता
आपके आस-पास वैक्सीनेशन कहां हो रहा, इसकी जानकारी आपको गूगल मैप्स के जरिए मिल जाएगी. गूगल मैप्स के यूजर्स द्वारा ऐप पर वैक्सीनेशन सेंटर्स सर्च करने पर सभी नजदीकी सेंटर्स उनकी स्क्रीन पर दिखाए देंगे. यह ऐप यूजर्स को इसकी भी जानकारी देगा कि सेंटर खुला है या नहीं. अपने फोन के गूगल एप में या फिर क्रोम ब्राउजर में जाकर “COVID 19 vaccine” टाइप करके सर्च पर क्लिक करें. इसके बाद आपको “Where to Get it” का टैब दिखेगा जिसपर क्लिक करने के बाद आपके आसपास के उन सभी अस्पतालों की लिस्ट सामने आ जाएगी जहां पर कोरोना का टीका लग रहा है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top