Horoscope

Horoscope Today 02 May 2021: मेष, कर्क, मकर और कुंभ राशि वाले सावधान रहें, जानें आज का राशिफल

horoscope-4

Horoscope Today 02 May 2021: मेष राशि, वृष राशि, मिथुन राशि, कर्क राशि, सिंह राशि, कन्या राशि समेत सभी राशियों के लिए आज का राशिफल विशेष है. जानते हैं आज का राशिफल.

Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज 02 मई 2021 रविवार को वैशाख मास की कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि है. आज नक्षत्र पूर्वाषाढ़ा है और चंद्रमा धनु राशि में रहेगा. आज के दिन कुछ राशियों को सेहत के मामले में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है.

राशिफल ( Horoscope Today )

मेष- आज के दिन ग्रहों स्थितियां आपके लिये काफी अनुकूल रहने वाली हैं. अध्यात्मिकता की ओर झुकाव बढ़ सकता है. धार्मिक पुस्तकें पढ़ सकते हैं और सीरियल आदि भी देख सकते हैं. करियर को लेकर मन में अज्ञात भय रह सकता है. व्यापारिक मामलों में अच्छा व्यवहार ही आपकी पहचान है. युवा वर्ग धैर्य रखें, क्योंकि वर्तमान में अत्यधिक गर्मजोशी से कार्य बिगड़ सकते हैं. स्वास्थ्य यदि ठीक नहीं चल रहा हो तो डॉक्टर से तुरन्त संपर्क करना चाहिए . अपनों के साथ मन के विचारों को प्रकट करने में देरी न करें, तो वहीं किसी घनिष्ठ का रुखा व्यवहार आपको दुखी कर सकता है.

वृष- आज के दिन दूसरों की मदद करने से आपको मानसिक शांति मिलेगी. अचानक आए खर्चों की लिस्ट थोड़ी बढ़ सकती है. फिर भी मौजूदा समय को देखते हुए हाथ थोड़ा टाइट रखना लाभप्रद होगा. महत्वपूर्ण कार्यों में धैर्य रखने से निस्संदेह काम बनेंगे. व्यापारिक स्थिति अच्छी रहे, इसके लिए प्लानिंग करनी चाहिए. कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपते हुए उनके मनोभाव को समझने का प्रयास जरूर करें. अभिभावक कुछ समय के लिए छोटे बच्चों को अनुशासित रखें. दिनचर्या के संबंध में अनुशासन बहुत जरूरी है. महामारी को देखते हुए इंफेक्शन के प्रति सजग रहना होगा. परिवार के सदस्यों के साथ अनावश्यक मुद्दों को लेकर बहस न करें.

मिथुन- आज का दिन आपको कार्यस्थल पर प्रतिभा का प्रदर्शन के लिये उत्तम समय है. सोशल मीडिया पर अपडेट रहें. ऑफिस की मेल या मैसेज पर तीखी निगाह रखनी होगी. सहकर्मियों के साथ काम के तरीके को लेकर नोक-झोंक होने की आशंका है. मगर व्यवहार संयमित ही रखें. किसी को भी पद के मद में आकर कटु वचन कहने से बचें. व्यापार के तरीकों में नये बदलाव करने की प्लानिंग करें. आलस्य से बचें, फ्री समय में सदस्यों से बातचीत करें. युवा वर्ग अनावश्यक फोन का प्रयोग करने से बचें. सर्वाइकल मरीज योग और एक्साइज दिनचर्या में शामिल करें. घर के किसी महत्वपूर्ण विषय में चर्चा होगी.

कर्क- आज के दिन सुबह जल्दी उठें, मेडिटेशन करें. मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के सभी उपायों को आजमाते रहें. दूसरों के मूड के हिसाब से खुद में बदलाव न करें.ऑफिस के कामकाज को लेकर रणनीति को बदलकर अच्छी योजना बना पाएंगे. पेंडिंग कार्यों की लिस्ट तैयार कर उन्हें पूरा करते चलें, अन्यथा किसी  समय रिपोर्ट या प्रजेंटेशन आदि मांगे जाने पर समस्या हो सकती है. खुदरा व्यापारी ऑनलाइन कारोबार की ओर बढ़ सकते हैं. डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. मां या मां तुल्य को प्रसन्न रखें. उनका विशेष दिन हो तो मनपसंद उपहार का सरप्राइज दे सकते हैं.

सिंह- आज के दिन कठिन चुनौतियां देखते हुए प्रभु पर भरोसा रखें. स्थितियों में आपके मुताबिक जल्द सुधार आएगा. अपनी क्षमता पर भी पूरा भरोसा रखें,  मुश्किल कार्यों को लक्ष्य तक पहुंचा पाएंगे. हतोत्साहित होने से बचना होगा. ऑफिस में बदलाव होने की संभावना है. टीम को भी एकजुट करके रखें. युवाओं को तकनीकी उपकरणों का प्रयोग करते हुए सजगता दिखानी होगी. युवा करियर के प्रति गंभीरता दिखाएं. स्वास्थ्य में गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत का बेहद गंभीरता से ध्यान रखना होगा. मलेरिया, निमोनिया एवं डेंगू के रोकथाम के लिए कदम उठाएं. आज भूमि या जमीन संबंधित मामले बनेंगे. बुकिंग या अलॉटमेंट में सफलता मिलेगी.

कन्या- आज के दिन प्रसन्नता और उत्साह में कोई कमी न रखें. आपका परिवार और वर्किंग टीम को आपके प्रोत्साहन की बहुत जरूरत होगी. गायन कला में रूचि रखने वालों को अवसर मिलेंगे. ऑफिस में बॉस आपकी गलती पर क्लास ले सकते हैं. कलम को सही दिशा देने का समय है, लेखन से जुड़े लोग नये प्रोजेक्ट पर कार्य प्रारम्भ करें. अप्रत्याशित सफलता मिलने की प्रबल की संभावना है. युवाओं को वरिष्ठों से मार्गदर्शन मिलेगा. मगर निर्णय लेते हुए सभी पहलुओं की गंभीरता से पड़ताल आपकी जिम्मेदारी होनी चाहिए. घातक रोगों से जूझ रहे लोगों को कुछ परेशानी हो सकती है. कुल से शोक समाचार मिलने की आशंका है.

तुला- आज मन को शांति और शरीर को आराम देते हुए माता-पिता और वरिष्ठों के सानिध्य में रहें. नयी नौकरी के लिए ऑफर आ सकता है. विदेश से भी मौका मिल सकता है. कोई नया काम शुरू करने जा रहे लोगों को लंबे समय के लिए बड़े कर्ज से बचना चाहिए. विकल्प की कमी पर शॉर्ट टर्म लोन आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. यदि कोई काम कहता है तो युवा वर्ग उसे करने में आनाकानी न करें. लापरवाही स्वास्थ्य में गिरावट ला सकती है. महामारी को देखते हुए, सजग रहें. छोटी संतान को इंफेक्शन होने की आशंका है. परिवार के मामलों में बाहरी व्यक्ति को सम्मिलित न करें. 

वृश्चिक- आज के दिन सोचे गए काम पूरा करने लिए मजबूत प्लानिंग की आवश्यकता पड़ेगी. थोड़ी भी लापरवाही लंबे समय से किए गए परिश्रम पर पानी फेर सकता है. मन की चिंता और उलझनों में फंसें न रहें. ऑफिशियल षड्यंत्र से बचकर रहना होगा. व्यापारिक बड़े निर्णय लेने की जरूरत पड़ सकती है. अपनी साख को लेकर बहुत सतर्कता रखें और कर्मचारियों को भी अलर्ट करते रहें. दवाइयों के व्यापार में अच्छा लाभ मिलेगा. युवाओं को करियर के लिए कुछ ऑनलाइन कोर्स फायदेमंद हो सकते हैं. बाहर के बने भोजन से परहेज करें. पारिवारिक विवादों को खत्म कर एक-दूसरे की मदद करें. नये बहस में न उलझें.

धनु- आज के लिए ऊर्जा को आलस्य में न गंवाएं और खाली न बैठें. ऑफिस के कामकाज के अलावा अच्छी पुस्तक और मनपसंद कार्यों को महत्व दें. कॉमेडी मूवी और संगीत का भी सहारा लेना सार्थक होगा. फैशन से जुड़ा काम करने वालों के लिए नये आइडिया सामने आएंगे. युवा वर्ग तैश में आकर अपना ही नुकसान कर बैठेंगे. विद्यार्थी अपने समय को कठिन विषय या टॉपिक को संवारने में प्रयोग करना चाहिए. हेल्थ को लेकर साइटिका के मरीज अलर्ट रहें, नसों में खिंचाव भी हो सकता है. घर में संध्या आरती के के बाद हवन अवश्य करें, पूरे परिवार के साथ भजन-कीर्तन भी करना मानसिक शान्ति देगा.

मकर- आज बहिर्मुखी होते हुए अपनी बात रखने में संकोच न करें,क्योंकि हो सकता है विरोधी इस कमी को आपके विरुद्ध इस्तेमाल करने का प्रयास करें. सेल्फ डेवलपमेंट के विषय में भी विचार करें. ऑफिशियल टारगेट दिमाग में घंटी की तरह बजती रहेगी. व्यापार के लिए यात्राओं से परहेज करें. युवाओं की गूढ ज्ञान की तरफ रुचि बढ़ेगी. नियमित अध्ययन से लाभ होगा. स्वास्थ्य में पुराने रोग से जूझ रहे लोगों को आराम मिलेगा. मित्रों से अपने दिल की बात साझा कर सकते हैं. परिवार के साथ समय बिताने का अवसर मिले तो पुरानी यादों को ताजा करने के साथ विवादित मामलों के शांतिपूर्ण निपटारा कर सकते हैं.

कुम्भ- आज तीखा व्यवहार और अहंकार को पीछे धकेलना होगा, तभी सफलता की ओर से तेजी से बढ़ सकेंगे. संभव हो तो आसपास के पक्षियों को दाना चुगाएं, उनके पानी की भी व्यवस्था करें. परिवार में जुड़ रहे नए रिश्तों में जल्दबाजी न करें. कर्मक्षेत्र में समर्पण और परिश्रम का मान मिलेगा और सबका सहयोग प्राप्त होगा. युवा वर्ग कानूनी नियमों का पालन करें. बच्चों का बौद्धिक विकास हो, इसके लिए अभिभावकों को ठोस प्लानिंग करने की जरूरत है. नशा और नॉनवेज के सेवन से फिलहाल परहेज करें. महामारी को देखते हुए स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें. पिता का सानिध्य प्राप्त होगा. गंभीर मुद्दों पर उनकी राय सार्थक होगी.

मीन- आज के दिन कामकाज का बोझ घटने से कुछ रिलैक्स फील करेंगे. परिवार के सदस्यों के साथ गपशप करें, पुरानी चर्चाओं से प्रसन्नता का अनुभव होगा, तो वहीं दूसरी ओर जिम्मेदारियों को बोझ न समझें. संभव हो तो इसे सक्षम सदस्यों के साथ बांटना भी बेहतर होगा. पैतृक व्यापार में बदलाव का समय चल रहा है. इसे आधुनिकता की ओर ले जाते हुए पुरानी लेगेसी के साथ खिलवाड़ न होने पाए. युवा वर्ग को मित्रों की सहायता करनी पड़ सकती है. सेहत की बात करें तो वर्तमान में महामारी को देखते हुए अनावश्यक यात्रा से बचें. खानपान संतुलित रखें. परिवार में कोई बीमार है तो उसका हाल-चाल लेते रहें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top