NEWS

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! 1 जुलाई से मिलेगा 28 परसेंट DA, TA भी बढ़ेगा

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख के करीब पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है. महंगाई भत्ता, HRA और यात्रा भत्ता को लेकर अटकलों के बीच अब खबर ये है कि सरकार महंगाई भत्ता (DA) तो देगी ही, साथ में उन्हें बढ़ी दरों के हिसाब से यात्रा भत्ता (TA) और HRA भी दिया जाएगा. 

‘1 जुलाई से 28 परसेंट DA मिलेगा’ 

अखबार अमर उजाला में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने कर्मचारी संगठनों की राष्ट्रीय परिषद से यह बात कही है. खबर के मुताबिक परिषद के एक नेता ने जब सरकार की मंशा पर सवाल उठाया तो वित्त मंत्रालय के आला अधिकारी ने कहा कि आपको सरकार पर भरोसा क्यों नहीं है? आप सरकार पर भरोसा रखें, सरकार ने जो कहा है, उसे पूरा करेगी. 1 जुलाई को 28 परसेंट की बढ़ी हुई दर से कर्मचारियों के खाते में भत्तों की रकम जमा करा दी जाएगी.

Read More:-7th Pay Commission: लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को झटका! 1 जुलाई 2021 से नहीं बढ़ेगा Travel Allowance (TA)

DA की रकम तुरंत जारी करने की मांग

अखबार में छपी खबर के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों की कई मांगों को लेकर ‘स्टाफ साइड’ की राष्ट्रीय परिषद ने कई बार सरकार को चेतावनी भी दी है कि जनवरी 2020 से लेकर जुलाई 2021 तक की डीए राशि को बिना देरी के जारी कर दिया जाए. All India Defence Employees Federation (AIDEF) के महासचिव सी श्रीकुमार का कहना है कि सरकारी कर्मचारी ‘कोरोनाकाल’ में दो कदम आगे बढ़ाकर काम कर रहे हैं, कई विभाग तो ऐसे हैं जहां पर कर्मचारी को 17 घंटे से ज्यादा ड्यूटी करनी पड़ती है. कुछ कर्मचारी तो 24 घंटे काम कर रहे हैं. 

वित्त मंत्रालय के साथ हुई बैठक 

पिछले साल की शुरुआत में केंद्रीय कैबिनेट ने महंगाई भत्ता (DA) चार परसेंट बढ़ाने की मंजूरी दी थी. इस घोषणा के बाद महंगाई भत्ता 17 परसेंट से बढ़कर 21 परसेंट हो गया था. लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक DA, DR और बाकी भत्तों पर रोक लगा दी थी. सी श्रीकुमार का कहना है कि इस बारे में सरकार को कई बार चिट्ठी लिखी गई. स्टाफ साइड और वित्त मंत्रालय के बीच हुई बैठकों में इस मुद्दे को उठाया गया. 

DA, HRA, TA में होगी बढ़ोतरी 

पिछले दिनों हुई बैठक में वित्त मंत्रालय के अधिकारियों से कहा गया कि अब कर्मचारियों का धैर्य खो रहा है, इसलिए उन्हें भत्ते तुरंत जारी कर दिये जाएं. केंद्र सरकार ने जब भत्तों पर रोक लगाई थी तो उस समय 17 परसेंट की दर से DA की रकम मिलनी थी, लेकिन अब तक उस दर में बढ़ोतरी हो गई है. इस पर वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने भरोसा दिलाया है कि अब 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को 28 परसेंट की दर से DA मिलेगा. HRA, और TA भी बढ़ी हुई दरों के हिसाब से जारी होगा. HRA में 3 परसेंट बढ़ोतरी की बात कही गई है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top