Life Style

Breathing Tips: इस जादुई तरीके से लें सांस, Coronavirus से बचाव में मिलेगी मदद

Breathing Tips For Covid: कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन सीधे फेफड़ों पर हमला (Coronavirus In Lungs) कर रहा है. इससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगती है. कोरोना काल में फेफड़ों की मजबूती और ऑक्सीजन लेवल को नॉर्मल (Oxygen Level Normal) बनाए रखने के लिए डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Deep Breathing Exercise) करना बहुत जरूरी है.

नई दिल्ली: पूरी दुनिया कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से जूझ रही है. साल 2021 में भारत में कोरोना संक्रमितों (Corona Cases In India) की संख्या में काफी इजाफा देखा गया है. साथ ही देश ऑक्सीजन की कमी (Oxygen Crisis In India) से भी जूझ रहा है. इस बार का कोरोना इन्फेक्शन (Corona Infection) सीधे फेफड़ों को संक्रमित कर व्यक्ति की सांस ले पाने की क्षमता को प्रभावित कर रहा है. ऑक्सीजन क्राइसिस (Oxygen Crisis) के बीच जानिए सांस लेने का जादुई तरीका (Breathing Tips For Covid), जिससे कोरोना काल में भी आप रह सकेंगे बिल्कुल फिट.

गहरी सांस से मजबूत होंगे फेफड़े

कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन में एंटीजन (Antigen Test) और आरटीपीसीआर (RTPCR) रिपोर्ट निगेटिन आ जाने के बाद एचआरसीटी (HRCT) रिपोर्ट में फेफड़ों में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In Lungs) की पुष्टि हो रही है. नया स्ट्रेन फेफड़ों के लिए काफी खतरनाक साबित हो रहा है और इसकी वजह से लोग ज्यादा परेशान हो रहे हैं. सांस से जुड़ी एक्सरसाइज (Breathing Exercise) करने से फेफड़ों को मजबूत रखा जा सकता है और ऑक्सीजन लेवल को नॉर्मल (Oxygen Level Normal) रखने में भी मदद मिलती है.

Read more:बच्चों की मजबूत इम्युनिटी के लिए जन्म के पांच साल के अंदर जरूरी है ये वैक्सीनेशन

जानिए सांस लेने का जादुई तरीका

माई उपचार में छपे लेख के अनुसार, कई लोग गहरी सांस (Deep Breathing Exercise) लेने का सही तरीका नहीं जानते हैं. कोरोना काल में फेफड़ों की मजबूती के लिए जानिए गहरी सांस लेने का बेस्ट तरीका (Deep Breathing Exercise For Lungs).

1. फेफड़ों तक गहरी सांस भरने से पहले किसी शांत और प्राकृतिक जगह पर मैट बिछाकर लेट जाएं. सिर और घुटनों के नीचे तकिये रख लें. कुर्सी पर बैठकर भी इसका अभ्यास किया जा सकता है लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि कुर्सी पीठ, कंधों और गर्दन को सपोर्ट देने वाली हो.

2. अपनी आंखें बंद कर लें और आस-पास के वातावरण, हवा, पेड़ और पक्षियों की आवाज को महसूस करें. इन्हें सुनते हुए धीरे-धीरे गहरी सांस पेट तक भरें. सांस को जितना संभव हो, रोक कर रखें और फिर धीरे-धीरे छोड़ें.

3. इस अभ्यास को करते हुए अपना एक हाथ पेट और दूसरे हाथ को सीने पर रखें. इस बात का ख्याल रखें कि जब सांस भरें तो महसूस करें कि हवा में मौजूद ऑक्सीजन फेफड़ों को मजबूत बना रही है. जब आप सांस छोड़ें तो महसूस करें कि सारी नकारात्मकता और बीमारियां छोड़ी हुई सांस के साथ शरीर से बाहर जा रही हैं.

4. सांस लेने और छोड़ने की अवधि एक समान होनी चाहिए. सांस लेते समय मन में 5 तक गिनें और छोड़ते समय भी यही प्रक्रिया दोहराएं. ऐसे में सांस लेने और छोड़ने का समय एक समान रहेगा.

5. ब्रीदिंग एक्सरसाइज करते समय थोड़े ढीले-ढाले और आरामदायक कपड़े पहनें. बहुत आराम से सांस लें और छोड़ें. इसमें ज्यादा ताकत न लगाएं. इसे बेहद सहज रूप से 10 से 20 मिनट तक करें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top