SOCIAL NETWORKING

Whatsapp: कमाल के हैं ये नए 5 फीचर्स, App चलाने का मजा कर देंगे दोगुना

whatsapp

नई दिल्ली: Whatsapp में आए दिन बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं. अपने यूजर्स को खुश करने के लिए Whatsapp हमेंशा उन्हें नई चीजों का एक्सपीरियंस करवाता है. आज हम यहां कुछ ऐसे ही आनेवाले Whatsapp फीचर्स (Upcoming WhatsApp Features) की बात करेंगे. बिना देरी किए चलिए नजर डालते हैं कुछ ऐसे ही जरूरी फीचर्स पर, जो आने वाले महीनों में हमें Whatsapp में इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध होंगे.

WhatsApp Disappearing Photos
Whatsapp ने हाल ही में Disappearing Messages फीचर रोलआउट किया था, जिसे एक्टिवेट करने पर किसी भी चैट में भेजे गए मैसेज 7 दिनों बाद अपने आप डिलीट हो जाते हैं. अब कंपनी Disappearing Photos फीचर पर काम करती प्रतीत होती है. एक रिपोर्ट का दावा है Whatapp डिसअपीयरिंग फोटो फीचर पर काम कर रहा है, जिसके तहत मैसेज की तरह निर्धारित समय सीमा के बाद भेजी गई फोटो अपने आप डिलीट हो जाएगी.

Read More:-Phone चोरी या गुम होने पर ऐसे बचाएं अपना Whatsapp अकाउंट, सुरक्षित रहेगा आपका डेटा

Read Later
WhatsApp में हमारे पास किसी चैट को आर्काइव करने का विकल्प होता है. आप अपनी जरूरी चैट को आर्काइव कर सकते हैं और उन्हें लंबे समय तक बैकग्राउंड में संभाल के रख सकते हैं. WhatsApp Read later फीचर भी इसी तरह का फीचर हो सकता है. खबर है कि इस फीचर के आने के बाद लोग किसी चैट को रीड लेटर में भेज सकते हैं, जिसके बाद उस चैट में आए नए मैसेज का नोटिफिकेशन नहीं आएगा और आप अपनी मर्जी से चैट के सभी मैसेज बाद में पढ़ सकते हैं.

Multi-Device Support
कई लोगों के लिए सबसे अहम फीचर मल्टी-डिवाइस सपोर्ट है. फिलहाल WhatsApp में आप एक बार में एक अकाउंट को केवल एक ही डिवाइस में चला सकते हैं. इसका मतलब यह है कि यदि आप अपनी प्राइमरी डिवाइस में इस्तेमाल किए जाने वाले नंबर को किसी साथ-साथ किसी दूसरे डिवाइस में रजिस्टर नहीं कर सकते हैं. यदि आप अपने नंबर को किसी नए डिवाइस में रजिस्टर करते हैं, तो आपका अकाउंट पिछले डिवाइस से हट जाएगा. हालांकि Multi-Device Support के आने से ऐसा नहीं होगा। कंपनी इस नए फीचर पर लंबे समय से काम कर रही है और खबरों की मानें तो अब WhatsApp में Multi-Device सपोर्ट आने में ज्यादा समय नहीं बचा है.

Read More:-Whatsapp: इस महीने आएगी नई पॉलिसी, नहीं एक्सेप्ट करने पर बंद हो सकता है App

Join Missed Group Calls
Google Duo या कुछ अन्य वीडियो कॉलिंग ऐप्स अपने यूजर्स को चालू ग्रुप कॉल में दोबारा जॉइन करने की इजाजत देते हैं. आने वाले समय में Whatsapp भी इस फीचर को ऐप में शामिल कर सकता है. इस अपडेट के बाद, यूजर्स चालू वीडियो कॉल में बीच में जॉइन करने में सक्षम होंगे.

Instagram Reels on WhatsApp
Facebook अपने सभी प्लेटफॉर्म को किसी न किसी तरीके से एक-दूसरे से जोड़ने की कोशिश करती है. कुछ ऐसा ही कंपनी आने वाले समय में WhatsApp के साथ भी कर सकती है. कंपनी अपने फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram के Reels फीचर को व्हाट्सऐप के साथ जोड़ सकती है. यदि यह फीचर शुरू किया जाता है, तो व्हाट्सऐप यूजर्स अपने ऐप पर ही Instagram Reels भी देख सकेंगे. खबरों की मानें, तो इस फीचर को वर्तमान में टेस्ट किया जा रहा है. हालांकि फीचर कब जाएगा, इसे लेकर कोई सटीक जानकारी नहीं है. व्हाट्सऐप ने फिलहाल इस फीचर को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी भी साझा नहीं की है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top