FINANCE

इस सरकारी बैंक में है आपका खाता? तो ये छोटी सी गलती कर देगी आपका अकाउंट साफ, जानें बैंक ने क्या कहा?

कोरोना वायरस (Second wave of corona) और लाॅकडाउन में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं. इसी के मद्देनजर अब बैंक ने ग्राहकों को सोशल इंजीनियरिंग फ्रॉड से सावधान किया है.

नई दिल्ली. अगर आपका अकाउंट बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) में है, तो आपके लिए जरूरी खबर है. सरकारी बैंक BOI ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट नोटिस जारी किया है. कोरोना वायरस (Second wave of corona ) और लाॅकडाउन में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं. इसी के मद्देनजर अब बैंक ने ग्राहकों को सोशल इंजीनियरिंग फ्रॉड से सावधान किया है. इसकी जानकारी Bank of India ने ट्वीट करके दी है.

Read more:Doorstep Banking Services: घर बैठे मिल जाएगी SBI की ये सुविधाएं, स्टेपवाइज जानिए बिना बैंक गए कैश मंगाने का तरीका

अकाउंट हो सकता है खाली

बैंक ने अपने ट्वीट में कहा है कि ग्राहक किसी को भी फोन या अन्य मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने पर्सनल डिटेल्स का खुलासा नहीं करे. अगर ग्राहक ऐसा करते हैं तो उनको बड़ा नुकसान हो सकता है. अकाउंट से पैसे गायब हो सकते हैं. बैंक ने कहा कि बैंकों के टोल फ्री नंबर के समान मोबाइल नंबर का उपयोग करने वाले सामाजिक इंजीनियरिंग धोखाधड़ी से सावधान रहें. किसी को भी फोन पर या अन्य मीडिया पर अपना PIN, CVV, OTP और कार्ड डिटेल्स न दें.

Read more:SBI की ADW मशीन बचाएगी आपका कीमती वक्त, Banking के लिए Branch जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

यहां करें शिकायत दर्ज

बता दें कि पिछले एक साल में ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है. कोरोना के चलते ग्राहक ज्यादा से ज्यादा सेवाओं के लिए ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में साइबर अपराधी अलर्ट हैं और इस मौके को भुनाने में लगे हैं. ऐसे में आए दिन बैंकों द्वारा सावधानी बरतने को कहा जा रहा है. बैंक बार-बार ग्राहकों से अपील कर रहा है कि अपना पैन कार्ड (PAN Card) डिटेल्स, आईएनबी क्रिडेंशियल्स, मोबाइल नंबर, यूपीआई पिन, एटीएम कार्ड नंबर, एटीएम पिन और यूपीआई वीपीए गलती से भी किसी के साथ शेयर ना करें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top