Madhya Pradesh

संबल योजनाः CM शिवराज 17 हजार लोगों को पहुचाएंगे लाभ, एक क्लिक में ट्रांसफर करेंगे 379 करोड़

CM Jan Kalyan Sambal Yojana: मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के तहत अब तक 1907 करोड़ रुपए का लाभ हितधारकों तक पहुंचाया जा चुका है. 

भोपालः CM Jan Kalyan Sambal Yojana:  मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के CM शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) 4 मई को असंगठित श्रमिक परिवारों को राहत राशि पहुंचाएंगे. संबल योजना के तहत प्रदेश के 17 हजार लाभार्थियों को राशि वितरित की जाएगी. सीएम शिवराज आज दोपहर 3 बजे वर्चुअल माध्यम से हिताग्राहियों से जुड़ेंगे. इस दौरान वो एक क्लिक में 379 करोड़ रुपए का हितलाभ प्रदान करेंगे. कार्यक्रम में सहायता राशि प्रदान करने के लिए प्रदेश के श्रम मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह भी मौजूद रहेंगे. 

लाभार्थियों को मिलते हैं चार लाख रुपए
राज्य के श्रमिक परिवारों के लिए आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए संबल योजना शुरू की गई. इसके तहत श्रमिकों की दुर्घटना में मृत्यु होने पर उनके परिवार को 4 लाख रुपए तक की राशि श्रम विभाग द्वारा दी जाती है. सामान्य मृत्यु व अपंगता की स्थिति में श्रमिक के परिवार को दो लाख रुपए दिए जाते हैं. वहीं आंशिक अपंगता होने की स्थिति में 1 लाख रुपए समेत अंत्येष्टि मदद के रूप में पांच हजार रुपए भी मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत दिए जाते हैं.  

Read more:Good News: 3 साल से बंद पड़ा ऑक्सीजन प्लांट चार दिन में शुरू, MP को रोजाना मिलेंगे 3000 सिलेंडर

अब तक दिए जा चुके हैं 1907 करोड़ रुपए
अंसगठित श्रमिक क्षेत्र के गरीबों की सहायता के लिए शुरू हुई मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना काम कर रही है. इस योजना से अब तक 2 लाख 28 हजार लोगों को 1907 करोड़ रुपए की राशि दी जा चुकी है. कोरोना महामारी के बावजूद पिछले साल इस योजना के तहत करीब 72 हजार लोगों के बैंक खाते में लगभग 582 करोड़ रुपए की सहायता राशि दी जा चुकी है. 

2018 में शुरू हुई थी योजना
बता दें मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना की शुरुआत साल 2018 में हुई. इसके तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक परिवारों में जन्में बच्चे को जन्म से लेकर पूरे जीवन काल तक सहायता प्रदान की जाती है. योजना में ठेले वाले, कबाड़ इकट्ठा करने वाले, घरों में काम करने वाले, पत्थर तोड़ने वालों से लेकर अन्य असंगठित श्रमिक भी शामिल हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top