MUST KNOW

Corona: काम आसान करेगा Vaccine Tracker, बताएगा आपके इलाके में वैक्सीन है या नहीं

केंद्र सरकार (Central Government) ने 18 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को 1 मई से कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाने की अनुमति दे दी है. हालांकि वैक्सीन का लिमिटेड स्टॉक होने के कारण रजिस्ट्रेशन के बाद भी टीकाकरण अभियान शुरू नहीं हो पाया है. ऐसे में वैक्सीन ट्रैक्टर (Vaccine Tracker) लॉन्च किया है. आइए जानते हैं कि ये क्या है और इससे क्या फायदे होंगे…

क्या है कोरोना वैक्सीन ट्रैकर और इससे क्या फायदा होगा

वैक्सीन ट्रैक्टर (Vaccine Tracker) एक वेबसाइट है जो उन सभी यूजर्स के लिए तैयार की गई है, जिन्हें रजिस्ट्रेशन के बावजूद वैक्सीन नहीं लग पाई है. इस वेबसाइट के जरिए आप वैक्सीन के स्टॉक को ट्रेक कर पाएंगे और कोविड सेंटर पर आने पर आप वैक्सीन लगवा पाएंगे.

Read More:-Corona Virus से संक्रमित होने पर इन बातों का रखें ख्याल, तेजी से होगी रिकवरी

वेबसाइट पर मांगी जाएंगी ये जानकारी

जब आप इस वेबसाइट पर विजिट करेंगे तो आपसे आपका नाम, जिला, ईमेल आईडी और फोन नंबर की जानकारी मांगी जाएगी. इसके बाद चेक करके आपको बताया जाएगा कि आपके एरिया में वैक्सीनेशन का अगला स्लॉट कब खाली हो रहा है.

क्या है वेबसाइट का नाम

वेबसाइट का नाम getjab.in है, जिसे 4 डेवेलपर दोस्तों ने मिलकर बनाया है. इस वेबसाइट पर लिखा गया है कि यहां दर्ज की गई यूजर डिटेल्स को सेव नहीं किया जाता. यानी प्राइवेसी के मामलें में भी ये वेबसाइट पूरी तरह सुरक्षित है.

Read More:-Coronavirus: कर्नाटक में अनोखी पहल, सैनेटाइजेशन और दवा पहुंचाने के लिए होगा ड्रोन का इस्तेमाल

स्लॉट होने पर भी आएगा SMS

बयान के मुताबिक, ये वेबसाइट यूजर्स को तब ही SMS के जरिए नोटिफिकेशन भेजता है जब उनके एरिया में वैक्सीनेशन स्लॉट उपलब्ध होता है. कंपनी ने साफ किया है कि हम रजिस्ट्रेशन से जुड़ी जानकारी उपलब्ध नहीं कराते हैं.

Cowin App से लिंक है वेबसाइट

डेवेलपर ने बताया कि ये वेबसाइट Cowin पोर्टल से वैक्सीन की उपलब्धता की जानकारी हासिल कर यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजती है. इसके लिए Microsoft Azure का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि कोविन का ऑफिशियल डेटा एक्सिस किया जा सके.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top