SOCIAL NETWORKING

Whatsapp का यह फीचर होगा बेहतर, भेजने से पहले सुन सकेंगे Voice Message

नई दिल्ली: मौजूदा समय में Whatsapp लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पॉपुलर App में से एक है. Whatsapp का वॉयस फीचर भी लोगों के बीच काफी पसंद किया जाता है. इस फीचर का इस्तेमाल करने वालों की ख्वाहिश थी कि एक बार वॉयस मैसेज (Voice Message) भेजने से पहले उसे दोबारा सुना जा सकना संभव हो. Whatsapp ने अपने यूजर्स की इस तमन्ना को पूरा  कर दिया है. नए फीचर में किसी भी Voice Message को भेजने से पहले रिव्यू किया जा सकेगा. 

Whatsapp वॉइस मैसेज 
Whatsapp लंबे समय से वॉइस मैसेज की प्लेबैक स्पीड पर भी काम कर रहा है. इस फीचर की अभी टेस्टिंग की जा रही है. इस फीचर का इस्तेमाल करके यूजर किसी वॉइस मैसेज को तेज या धीमी स्पीड पर सुन सकते हैं. मौजूदा वॉइस मैसेज फीचर का इस्तेमाल करने के लिए माइक के बटन को क्लिक करना होता है. उसके बाद यूजर अपना वॉइस मैसेज के बटन को दबाए रखने के साथ मैसेज को रिकॉर्ड करते हैं और बटन को छोड़ने के साथ ही वॉइस मैसेज दूसरे के पास चला जाता है.
नए वॉइस मैसेज फीचर के आने के बाद यूजर को रिव्यू बटन दिया जाएगा यानी की किसी यूजर वॉइस मैसेज को भेजने से पहले सुन सकते हैं और कैंसिल भी कर सकते हैं. मौजूदा समय में  Whatsapp का यह फीचर एंड्रायड (Android) बीटा यूजर के लिए है. इसे नॉन बीटा यूजर के लिए भी लॉन्च किया जा सकता है. आईओएस (ios) यूजर्स के लिए भी इसे लॉन्च किया जाएगा. 

Read More:-Whatsapp: कमाल के हैं ये नए 5 फीचर्स, App चलाने का मजा कर देंगे दोगुना

Whatsapp Disappearing मैसेज
Whatsapp ने हाल ही में Disappearing Messages फीचर रोलआउट किया था, जिसे एक्टिवेट करने पर किसी भी चैट में भेजे गए मैसेज 7 दिनों बाद अपने आप डिलीट हो जाते हैं. अब कंपनी Disappearing Photos फीचर पर काम करती प्रतीत होती है. एक रिपोर्ट का दावा है Whatapp डिसअपीयरिंग फोटो फीचर पर काम कर रहा है, जिसके तहत मैसेज की तरह निर्धारित समय सीमा के बाद भेजी गई फोटो अपने आप डिलीट हो जाएगी.

मल्टी डिवाइस सपोर्ट
कई लोगों के लिए सबसे अहम फीचर मल्टी-डिवाइस सपोर्ट है. फिलहाल WhatsApp में आप एक बार में एक अकाउंट को केवल एक ही डिवाइस में चला सकते हैं. इसका मतलब यह है कि यदि आप अपनी प्राइमरी डिवाइस में इस्तेमाल किए जाने वाले नंबर को किसी साथ-साथ किसी दूसरे डिवाइस में रजिस्टर नहीं कर सकते हैं. यदि आप अपने नंबर को किसी नए डिवाइस में रजिस्टर करते हैं, तो आपका अकाउंट पिछले डिवाइस से हट जाएगा. हालांकि Multi-Device Support के आने से ऐसा नहीं होगा। कंपनी इस नए फीचर पर लंबे समय से काम कर रही है और खबरों की मानें तो अब WhatsApp में Multi-Device सपोर्ट आने में ज्यादा समय नहीं बचा है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top