Himachal Pradesh

Himachal Weather: सोलन में हुई ओलावृष्टि, किसानों के साथ-साथ व्यापारियों की भी चिंताएं बढ़ी

Himachal Weather: सोलन में हो रही ओलावृष्टि से खुमानी, प्लम, आड़ू और नाशपती आदि फलों को भारी नुक्सान पहुंचा है.

सोलन. हिमाचल प्रदेश के सोलन (Solan) जिले में हुई ओलावृष्टि (Hail) किसानों के साथ-साथ व्यापारी भी बेहद चिंतित नज़र आ रहा है. एक तरफ कोरोना की मार पड़ रही है, वहीं दूसरी और कुदरत का कहर भी जारी है. ओलावृष्टि से किसानों की फसल को भारी नुक्सान पहुंचा है. जिसके चलते किसान के माथे पर चिंता की लकीरें पड़ी है. वहीँ किसानों को नुक्सान होगा तो उसका असर बाज़ार पर भी पड़ेगा. जिसके चलते व्यवसायी भी परेशान हैं.

कोरोना संक्रमण के चलते व्यवसाय पहले ही बेहद कम हो रहा है. शहर के व्यापारियों को उम्मीद थी कि अगर इस बार फसल अच्छी होगी तो व्यवसाय फिर से पटरी पर आ जाएगा. लेकिन ओलावृष्टि की वजह से उनकी आशाएं टूटती हुई दिख रही हैं.

Read more:हिमाचल: आईटीआई में भरे जाएंगे एक हजार पद, भर्ती और पदोन्नति नियम अधिसूचित

सोलन के व्यापारियों ने कहा कि सोलन में हो रही ओलावृष्टि से खुमानी, प्लम, आड़ू और नाशपती आदि फलों को भारी नुक्सान पहुंचा है. वहीं खेतों में लगी फसल को भी हानि हुई है. जिसके चलते किसानों को भारी घाटा हुआ है. उन्होंने कहा कि किसानों के साथ साथ वह भी बेहद चिंतित है क्योंकि अगर किसान घाटे में जाएगा तो सोलन के व्यापार पर भी उसका असर पड़ेगा. लोगों की क्रय करने की शक्ति घट जाएगी. जिसकी वजह से व्यापार घाटे से उभर नहीं पाएगा. उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते पहले ही व्यवसायी मंदी की मार झेल रहा है वहीं दूसरी और ओलावृष्टि ने किसानों की कमर तोड़ दी है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top