HEALTH

Covid-19 Recovery: कोरोना संक्रमण के दौरान और रिकवरी के समय भूल से भी न खाएं ये चीजें, वरना होगा गंभीर नुकसान

कोरोना वायरस की दूसरी लहर अभी थमने का नाम भी नहीं ले रही कि तीसरी लहर की बात की जा रही है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप इस संक्रमण से बचकर रहें और अगर संक्रमित हो भी जाएं तो खानपान का पूरा ध्यान रखें ताकि रिकवरी जल्दी और बेहतर तरीके से हो सके. 

नई दिल्ली: आपने भी यह बात जरूर महसूस की होगी कि कोरोना वायरस संक्रमण आपके इम्यून सिस्टम को इस कदर कमजोर कर देता है कि संक्रमण के दौरान ही नहीं बल्कि संक्रमण से रिकवर होने के बाद भी बहुत अधिक कमजोरी महसूस होती है. इस तरह के मामलों में दवाइयों के साथ ही आपको अपनी डाइट का भी बहुत अधिक ध्यान रखने की जरूरत है. ऐसे में कोविड संक्रमण से उबरने के दौरान पोषण से भरपूर किन चीजों का सेवन करना चाहिए ये तो आपको पता ही होगा, लेकिन क्या-क्या नहीं खाना चाहिए ये जानना भी उतना ही जरूरी है.

1/5 कोरोना से रिकवरी के दौरान क्या-क्या खाएं

food to eat

सिलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर की मानें तो कोरोना से रिकवर होने के दौरान आपको विटामिन डी, विटामिन सी और जिंक से भरपूर चीजें खानी चाहिए क्योंकि इससे आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग बनता है और रिकवरी में मदद मिलती है. इसके अलावा घर का बना ताजा खाना खाएं. अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम और किशमिश के साथ करें, गुड़ और घी के साथ रोटी खाएं, रात के खाने में खिचड़ी खाएं और खूब सारा पानी, घर का बना शरबत और छाछ पीएं.  

2/5 रिकवरी पीरियड में पैकेज्ड फूड बिल्कुल न खाएं

avoid packaged food

कोरोना संक्रमण के दौरान अगर आप होम आइसोलेशन में घर पर अकेले हैं तो जाहिर सी बात है कमजोरी की वजह से आपका खाना बनाने का मन नहीं होगा. बावजूद इसके आपको डिब्बाबंद या पैकेज्ड फूड का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इनमें सोडियम और प्रिजर्वेटिव्स की मात्रा अधिक होती है जिससे शरीर में इन्फ्लेमेशन बढ़ता है, इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और रिकवरी और मुश्किल हो जाती है.

3/5 तीखी और मसालेदार चीजों से करें परहेज

avoid red chilli

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कोविड रिकवरी पीरियड में आपको तीखी और मसालेदार चीजें भी नहीं खानी चाहिए वरना गले में इरिटेशन हो सकता है जिससे आपकी खांसी की समस्या बढ़ सकती है. साथ ही लाल मिर्च भी न खाएं क्योंकि इससे पेट और गले में जलन हो सकती है. लाल मिर्च की जगह काली मिर्च का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं.

4/5 ज्यादा तेल वाली चीजें भी न खाएं

avoid oily food

कोरोना संक्रमण से रिकवर होने के दौरान बहुत से लोगों के मुंह का स्वाद एकदम कड़वा हो जाता है और इस वक्त कुछ तली-भुनी टेस्टी चीज खाने का मन कर सकता है. लेकिन आपको अपनी इस क्रेविंग को कुछ समय के लिए रोक कर रखना चाहिए क्योंकि इन चीजों में फैट की मात्रा अधिक होती है, इन्हें पचाने में अधिक समय और ऊर्जा खर्च होती है. तली भुनी चीजें खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और इम्यून सिस्टम खराब हो सकता है.

5/5 कोल्ड ड्रिंक, सोडे वाली ड्रिंक्स न पीएं

avoid sugary drink

कोविड-19 संक्रमण से उबरने के दौरान आप चाहें तो नींबू पानी, नारियल पानी, फलों का जूस आदि पी सकते हैं. लेकिन कोल्ड ड्रिंक और सोडा वाली ड्रिंक्स से दूर ही रहें क्योंकि इन ड्रिंक्स को पीने के बाद शरीर में इन्फ्लेमेशन हो सकता है जिससे रिकवरी की प्रक्रिया मुश्किल हो जाती है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. )

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top