VASTU

Vastu Tips: नींद न आने की समस्या से हैं परेशान? तो वास्तु के ये उपाय आजमाकर देखें, होगा फायदा

कई बार बेडरूम या आपके बिस्तर से जुड़े वास्तु दोष की वजह से भी आपको नींद से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. लिहाजा वास्तु के कुछ आसान उपाय आजमाकर आप इस परेशानी को दूर कर सकते हैं.

नई दिल्ली: इन दिनों बड़ी संख्या में लोग नींद न आने की समस्या (Loss of Sleep) से परेशान हैं. इसका एक कारण कोरोना महामारी से जुड़ा तनाव या फिर किसी तरह की कोई शारीरिक समस्या भी हो सकती है. लेकिन नींद न आने की समस्या आजकल आम बात हो गई है. हर दूसरा व्यक्ति आपको यही कहता सुनाई देगा कि रात में उसे नींद नहीं आती. हर रात 7 से 8 घंटे की नींद बेहद जरूरी है ताकि आप बीमार न पड़ें और अगले दिन पूरी ऊर्जा के साथ अपना काम कर सकें. 

वास्तु दोष की वजह से भी नहीं आती नींद

आप इस बात पर यकीन करें या न करें लेकिन ये सच है कि कई बार बेडरूम या आपके बिस्तर से जुड़े वास्तु दोष (Vastu dosh) की वजह से भी आपको नींद से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. यही कारण है कि सोने से पहले सोने की सही दिशा (Right direction) और दशा के बारे में जानना जरूरी है. अगर आपको भी रात में नींद नहीं आती तो वास्तु के इन उपायों (Vastu remedies) को एक बार आजमाकर देखें.

Read more:Vastu Tips: जीवन में तरक्की और खुशहाली चाहिए, जानें घर में हनुमान जी की कौन सी तस्वीर कहां लगाएं

अच्छी नींद के लिए वास्तु से जुड़े नियम

1. बेड हमेशा लकड़ी का और चौकोर होना चाहिए- वास्तु शास्त्र के एक्सपर्ट्स की मानें तो आप जिस बिस्तर सो रहे हों वह बेड लकड़ी का होना चाहिए (Wooden bed) और उसका आकार चौकोर या आयताकार होना चाहिए. कभी भी वृत्ताकार, अर्धचंद्राकार या फिर किसी और आकार के बिस्तर पर न सोएं. साथ ही बिस्तर लकड़ी के अलावा लोहे या किसी और चीज का नहीं बना होना चाहिए. साथ ही बिस्तर न तो बहुत ज्यादा ऊंचा होना चाहिए और ना ही ज्यादा नीचा.

2. इस दिशा में पैर करके सोएं- वास्तु शास्त्र के नियमों के मुताबिक दक्षिण दिशा (Avoid South direction) की ओर पैर करके कभी नहीं सोना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बुरे सपने आते हैं (Nightmare) और मानसिक बीमारियां होने का खतरा बना रहता है. अगर आप पश्चिम दिशा की ओर पैर करके सोएं तो सद्भावना और अध्यात्म का विकार होता है और अगर उत्तर दिशा की ओर पैर करके सोएं तो धन और सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

3. दरवाजे के सामने न हो बिस्तर- बेडरूम के दरवाजे के ठीक सामने आपका बिस्तर नहीं होना चाहिए (Avoid bed infront of door). अगर किसी वजह से बिस्तर की दिशा बदली नहीं जा सकती तो दरवाजे पर पर्दा लगाकर रखें. ऐसा करने स भी वास्तु दोष दूर हो सकता है. साथ ही बिस्तर के ठीक सामने शीशा भी न रखें वरना इससे भी बीमारियां होने का खतरा रहता है. 

4. सिरहाने न रखें ये चीजें- सोते समय सिराहने (जिस तरह सिर रखते हैं) पर कभी भी पानी नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से मानसिक बीमारी होने का खतरा रहता है. इसके अलावा जूते चप्पल को भी कभी भी सिरहाने के पास नहीं रखना चाहिए वरना नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और बार-बार नींद टूटने लगती है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं.)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top