Delhi NCR

गुरुग्राम में लोगों के लिए व्हाट्स एप पर कोविड-19 हेल्पलाइन जारी, जानिए क्या है नंबर

whatsapp-starts-new-feature-to-let-users-identify-forwarded-messages

इस व्हाट्सएप नंबर पर हिंदी और अंग्रेजी में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. कोरोना के मरीज अलग से इसपर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. 

Gurugram WhatsApp Covid helpline- कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए राजधानी से सटे गुरुग्राम में प्रशासन ने व्हाट्स एप पर हेल्पलाइन शुरू किया है. अगर कोरोना से संबंधित किसी भी तरह की मदद की दरकार है या किसी भी तरह की जानकारी की जरूरत है तो आम लोग इस नंबर पर व्हाट्सएप कर जानकारी हासिल कर सकते हैं. गुरुग्राम प्रशासन ने इस हेल्पलाइन को गुरुवार को लॉन्च किया है. इस व्हाट्सएप पर लोगों को कोरोना से संबंधित जटिल से जटिल जानकारी मिलेगी. साथ ही कोरोना से संबंधित जो भी ताजा जानकारी है, उसका अपडेट भी दिया जाएगा. 

घर पर मदद पहुंचाई जाएगी
यह व्हाट्सएप नंबर गुरुग्राम का कोई भी नागरिक मुफ्त में इस्तेमाल कर सकता है. इस व्हाट्सएप पर हिन्दी और अंग्रेजी में जानकारी दी जाएगी. इस नंबर पर महत्वपूर्ण सूचनाएं रोजाना भेजी जाएगी. इस नंबर पर कोरोना पॉजीटिव मरीज को खुद रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं. उन्हें कई तरह की सलाह इस नंबर पर मिलेंगी. गुरुग्राम के डिप्टी कमिश्नर यश गर्ग ने बताया कि हम इस नंबर के माध्यम से गुरुग्राम के नागरिकों को हर संभव मदद पहुंचाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि कोरोना के मरीजों को उनके घर पर ही हर संभव मदद दी जाए ताकि वह स्वस्थ्य हो सके. 

इस नंबर पर इस तरह की जानकारी मिलेगी
लोगों के लोकेशन के आसपास RT-PCR सेंटर कहां हैं. कहां पर आसानी से टेस्ट हो सकता है.
ऑनलाइन डॉक्टर कहां मौजूद हैं. कौन-कौन डॉक्टर ऑनलाइन सलाह देने के लिए तैयार हैं.
आसपास में कौन-कौन से अस्पताल हैं.
अस्पताल में कितने बेड खाली हैं.
केयर सेंटर कहां हैं और वहां उपलब्धता है या नहीं.

व्हाट्सएप कोविड-19 हेल्पलाइन का कैसे इस्तेमाल करें
इसे इस्तेमाल करने का दो तरीका है. पहला तो यह है कि व्हाट्सएप नंबर +91 9643277788  को मोबाइल में सेव कर लिया जाए. इसके बाद इस नंबर पर  ‘Hi’ लिखकर व्हाट्सएप कर दिया जाए. इसके बाद इस नंबर से किसी भी तरह की जानकारी हासिल की जा सकती है या किसी भी तरह की जानकारी पूछी जा सकती है. 
दूसरा तरीका यह है कि URL https://wa.me/919643277788  पर सीधे जाकर गुरुग्राम प्रशासन से चैट किया जा सकता है. इससे हर तरह की जानकारी को चैट से प्राप्त की जा सकती है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top