WORLD NEWS

चेतावनी! ज्यादा Sodium का सेवन पड़ सकता है भारी, इससे हर साल होती हैं 30 लाख लोगों की मौत

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर अनुमानित 11 मिलियन मौतें हर साल खराब आहार यानी खराब डाइट की वजह से होती हैं. इनमें से 3 मिलियन ऐसे मामले हैं जो अपनी डाइट में सोडियम की मात्रा ज्यादा ले रहे थे. 

नई दिल्ली: खाने और पीने की चीजों में नमक (Salt) का ज्यादा इस्तेमाल हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बन रहा है. इसकी वजह से लोगों में हृदय रोग और स्ट्रोक के मामले ज्यादा आ रहे हैं. विश्व स्वास्थ संगठन (World Health Organization) ने बुधवार को खाने में सोडियम (Sodium) सामग्री को सीमित करने के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं. 

ज्यादा नमक के सेवन से होती हैं इतनी मौतें

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर अनुमानित 11 मिलियन मौतें हर साल खराब आहार यानी खराब डाइट की वजह से होती हैं. इनमें से 3 मिलियन ऐसे मामले हैं जो अपनी डाइट में सोडियम (Sodium)  की मात्रा ज्यादा ले रहे थे. 

निर्मित खाद्य सामाग्री होता है ज्यादा सोडियम का प्रयोग

WHO ने बताया कि कई अमीर देश और ज्यादातर कम आय वाले देशों में लोग निर्मित खाद्य सामाग्री यानी मैन्यूफैक्चर्ड फूड का प्रयोग करते हैं, जैसे ब्रेड, सेरियल, प्रोसेस्ड मीट और चीज जैसे डेरी प्रोडक्ट्स. इनमें अधिक मात्रा में सोडियम (Sodium) का इस्तेमाल किया जाता है.

जानें, क्या है WHO का कहना

बता दें, सोडियम क्लोराइड (Sodium Chloride) नमक का रासायनिक नाम है और सोडियम एक खनिज है, जो शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित करता है. सोडियम के सेवन के बारे में WHO के डायरेक्टर-जनरल टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस (WHO Director-General Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा, ‘नमक के सेवन को कम करने और लोगों को सही भोजन के विकल्प उपलब्ध कराने के लिए नीतियां बनाई जानी चाहिए.’

टेड्रोस ने आगे कहा, ‘ खाद्य और पेय उद्योग को प्रोसेस्ड फूड में सोडियम के स्तर को कम करना होगा.’ खाने और पीने की 64 चीजों के लिए WHO ने एक नया बेंचमार्क तैयार किया है. इसके माध्यम से 194 सदस्य देशों के अधिकारियों को जागरूक किया जाएगा, ताकि वे खाद्य और पेय पदार्थ बनाने वाली कंपनियों को मॉनीटर कर सकें. 

Read more:ब्रिटेन में 2500 करोड़ का निवेश करेगी सीरम इंस्टीट्यूट, बनाएगी वैक्सीन

इस अनुपात में लेना चाहिए नमक

उदाहरण के तौर पर प्रति 100 ग्राम पोटेटो क्रिस्प में 500 मिली ग्राम सोडियम (Sodium) होना चाहिए. बेंचमार्क के अनुसार पाईज और पेसस्ट्री में 120 मिली ग्राम और मीट में 360 मिली ग्राम सोडियम होना चाहिए.  WHO ने कहा, ‘खाने में जरूरत से ज्यादा सोडियम सेवन करने से रक्तचाप (Blood Pressure) बढ़ता है. हृदय रोग का खतरा बढ़ जाना इसका ही एक नतीजा है.  

ज्यादा सोडियम का सेवन देता है कई बीमारियों को जन्म

WHO ने कहा कि दुनिया भर में गैर-संचारी रोगों (non-communicable diseases) से होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण हृदय संबंधित बीमारियां हैं. दुनिया में 32% मौतें इसी वजह से होती हैं. ज्यादा सोडियम (Sodium) का सेवन मोटापा, किडनी से जुड़ी बीमारी और गैस्ट्रिक कैंसर जैसी बीमारियों को जन्म देता है. WHO का कहना है कि लोगों को प्रति दिन 5 ग्राम से कम सोडियम का प्रयोग करना चाहिए, यदि ये 2 ग्राम से कम है और भी बेहतर है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top