TECH

ये 5 बेहतरीन App, Vaccine सेंटर ढूंढने में करेंगे सहायता, नहीं होगी किसी भी तरीके की परेशानी

नई दिल्ली: देश भर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. कोरोना से मुकाबला करने के लिए हमारी सजगता, सुरक्षा मानकों का पालन करना और कोरोना प्रोटोकॉल को निभाना बेहद जरूरी है. यही नहीं जो लोग वैक्सीन लगवाने की कैटेगरी में है उन्हें वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए ताकि कोरोना को मात दी जा सके. वैक्सीन लगवाने वाले अक्‍सर इस बात को पता करने में समय लगाते हैं कि उनका कोरोना सेंटर कहां है तो दूसरी तरफ कोरोना टेस्टिंग के लिए भी सेंटर तलाशने के लिए भी लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है. आज हम आपको 5 ऐसे ऐप बताएंगे जहां आप आसानी से Vaccine Center तलाश पाएंगे.

1/5 WhatsApp

WhatsApp

भारत सरकार के आधिकारिक कोरोना (covid-19) हेल्पडेस्क नंबर 9013151515 को अपने मोबाइल की फोनबुक में सेव करें. विकल्प के तौर पर wa.me/919013151515 पर विजिट कर सकते हैं. नमस्ते टाइप करें. अभिवादन के बाद चैट (chat) शुरू कर सकते हैं. एक बार ऐसा करने के बाद आपको ऑटोमेटेड मैसेज प्राप्त होगा. इस मैसेज में बेसिक डिटेल लिखी होगी. इसमें इमरजेंसी कॉटैक्ट नंबर, आरोग्य सेतु App से लिंक करने और लैंग्वेज सपोर्ट को लेकर जानकारी ली जाएगी और सहायता दी जाएगी. 

2/5 Facebook

Facebook

Vaccine Finder Tool टूल भारत में Facebook के मोबाइल ऐप में उपलब्ध होगा. इस टूल में वैक्‍सीन सेंटर लोकेशंस और वहां कितने समय तक वैक्‍सीन लगाई जाएगी, इसकी जानकारी केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से दी जाएगी. इस टूल में वैक्सीन सेंटर के लोकेशन और उनके काम करने के घंटे को बताया जाएगा.  टूल में 46 साल और उससे ज्‍यादा उम्र के लोगों को वॉक इन ऑप्‍शन और एक लिंक मिलेगा, जिसके जरिए वह को-विन वेबसाइट पर रजिस्‍टर कराकर वैक्‍सीनेशन अप्‍वाइंटमेंट शेड्यूल कर सकेंगे.

3/5 Truecaller

Truecaller

TreuCaller ने अस्पतालों की डायरेक्टरी को जोड़ा है. इसे भारत में कोई भी यूजर एक्सेस कर सकेगा. इस डायरेक्टरी में देशभर के कोविड अस्पतालों के टेलीफोन नंबर और पते लिखे होंगे. TreuCaller की यह डायरेक्टरी सबके लिए उपलब्ध होगी चाहे वह TreuCaller का फ्री टॉयल यूजर हो या TreuCaller का प्रीमियम और गोल्ड सब्सक्रिप्शन वाला यूजर. TreuCaller डायरेक्टरी को डायलर फंक्शन से या अलग से जोड़े गए मैन्यू के मार्फत एक्सेस किया जा सकेगा.

4/5 Twitter

Twitter

Twitter ने अपने प्लेटफॉर्म पर एडवांस सर्च फीचर पेश किया है जो यूजर्स को लेटेस्ट जानकारी और संसाधनों तक पहुंचने में मदद करेगा.

5/5 Google Maps

Google Maps

आपके आस-पास वैक्सीनेशन कहां हो रहा है, इसकी जानकारी आपको गूगल मैप्स के जरिए मिल जाएगी. गूगल मैप्स के यूजर्स द्वारा ऐप पर वैक्सीनेशन सेंटर्स सर्च करने पर सभी नजदीकी सेंटर्स उनकी स्क्रीन पर दिखाए देंगे. यह ऐप यूजर्स को इसकी भी जानकारी देगा कि सेंटर खुला है या नहीं. अपने फोन के गूगल एप में या फिर क्रोम ब्राउजर में जाकर “COVID 19 vaccine” टाइप करके सर्च पर क्लिक करें. इसके बाद आपको “Where to Get it” का टैब दिखेगा जिसपर क्लिक करने के बाद आपके आसपास के उन सभी अस्पतालों की लिस्ट सामने आ जाएगी जहां पर कोरोना का टीका लग रहा है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top