Life Style

Immunity Boosting Foods: चॉकलेट और हल्दी वाला दूध पीने से बढ़ेगी इम्यूनिटी, बस रखना होगा इतना ध्यान

कोरोना काल में लोगों ने अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में काफी बदलाव किया है. सुबह-शाम के रूटीन तक को पूरी तरह से बदल दिया है. कोई सुबह गुनगुने पानी (Warm Water Benefits) का सेवन करता है तो कोई दिन में कई बार स्टीम (Steam) लेता है और गरारे (Gargle) करता है. 

नई दिल्ली: दुनिया के कई देश कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के कहर से जूझ रहे हैं. वायरस ने लोगों की जिंदगी बदल दी है. ऐसे में खुद को सुरक्षित रखना सबसे जरूरी है. वहीं देश दुनिया में सभी का ध्यान फिलहाल इम्यूनिटी यानी मानव शरीर में मौजूद रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने पर है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए समय समय पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, डॉक्टर्स, वैज्ञानिक और आयुर्वेदाचार्य जैसे जिम्मेदार लोग समय समय पर लोगों को संक्रमण से लड़ने की ताकत बढ़ाने के लिए जरूरी फूड आइटम्स का सेवन करने की सलाह देते रहते हैं.

इस कड़ी में एक बार फिर केंद्र सरकार के एक अधिकारिक ट्विटर हैंडल माइ गव की ओर से जारी सूची में कुछ फलों, डॉर्क चॉकलेट और हल्दी वाले दूध को इम्यूनिटी वर्धक बताया गया है. हाल ही में दी गई जानकारी के मुताबिक कम मात्रा में डॉर्च कोको यानी चॉकलेट के सेवन से तनाव दूर होता है. शरीर में पर्याप्त विटामिन और खनिज की मात्रा  के लिए रंगीन फलों के सेवन के साथ सब्जियों के सेवन को प्रभावशाली उपाय बताया गया है. 

MyGovIndia ने  बताए नुस्खे

Read more:Breathing Tips: इस जादुई तरीके से लें सांस, Coronavirus से बचाव में मिलेगी मदद

सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाने पर फोकस 

लोगों ने अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में काफी बदलाव किया है. सुबह-शाम के रूटीन तक को पूरी तरह से बदल दिया है. कोई सुबह गुनगुने पानी (Warm Water Benefits) का सेवन करता है तो कोई दिन में कई बार स्टीम (Steam) लेता है और गरारे (Gargle) करता है. अगर किसी के गले में इन्फेक्शन (Throat Infection Remedy) हो गया है तो शहद के पानी (Honey Water) का सेवन करने से आराम मिलता है.

गरिष्ठ भोजन से बचें

ऐसा खाना जो आसानी से पचने वाला हो. समय समय पर दाल का पानी पिएं. इससे कमजोरी दूर होगी और मजबूती आएगी. आप मोरिंग यानी सहजन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. सहजन में बहुत से औषधीय गुण होते हैं. हफ्ते में दो से तीन बार इसका जूस जरूर पिएं.

सुबह की धूप जरूरी

सुबह जल्दी उठें, रात में जल्दी सोएं. वैसे भी सुबह जल्दी उठना सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है. सुबह जल्दी उठने से आप पॉजिटिव और एनर्जेटिक महसूस करेंगे. सुबह की शुद्ध हवा और धूप बॉडी को एक्टिव बनाती है. इससे आप फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से मजबूत रहेंगे. पूरी नींद सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए आप हर रोज सुबह कम से कम 20 से 30 मिनट तक धूप में बैठें. सुबह की धूप हल्की होती है. धूप में बैठने से आपको विटामिन डी की एनर्जी मिलेगी.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. हम इनकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top