WORLD NEWS

अंतरिक्ष में बेकाबू हुआ चीनी रॉकेट, आज किसी वक्त न्यूजीलैंड के आसपास कहीं भी गिरने की आशंका

रॉकेट ने पिछले महीने लॉन्च होने के बाद अपना मिशन पूरा किया. लेकिन जब धरती पर लौटने की बारी आई तो इसपर से चीन का नियंत्रण खत्म हो गया. अब ये भारी भरकम रॉकेट धरती की ओर आ रहा है.

चीन का बेकाबू हो चुका ‘लांग मार्च 5बी’ रॉकेट तेजी से धरती की ओर आ रहा है. ये रॉकेट आज किसी भी वक्त धरती के किसी भी हिस्से में गिर सकता है. पिछले महीने ये रॉकेट देश के अंतरिक्ष स्टेशन से प्रक्षेपित किया गया था. रॉयटर यूरोपीय और अमेरिकी ट्रैकिंग केंद्रों की ओर से कहा जा रहा है कि इस बेकाबू रॉकेट के अवशेषों का आज रविवार को वायुमंडल में प्रवेश करने की संभावना है. कुछ वैज्ञानिकों ने अंदाजा लगाया है कि न्यूजीलैंड के आसपास रॉकेट कहीं भी गिर सकता है. 

अमेरिका का रक्षा विभाग गिरते रॉकेट के मलबे पर नजर बनाए हुए है. चीनी विशेषज्ञों का कहना है कि बेकाबू रॉकेट के कुछ हिस्से समुद्र में गिरेंगे. उनका ये भी कहना है कि रॉकेट के वायुमंडल में प्रवेश करते ही इसके टुकड़े-टुकड़े हो जाएंगे.

Read more:Vaccination की रफ्तार बढ़ाने के लिए Offers का सहारा: America में टीका लगवाने पर मिल रही है Free Beer

मिशन पूरा कर लौटा रॉकेट
चीन ने 29 अप्रैल को ‘लांग मार्च 5बी’ मिशन के तहत हाइनान द्वीप से ये रॉकेट लॉन्च किया था. रॉकेट एक मॉड्यूल लेकर स्पेस स्टेशन तक गया था. मॉड्यूल को तय कक्षा में छोड़ने के बाद इसे नियंत्रित तरीके से धरती पर लौटना था. रॉकेट का वजन करीब 18 टन है. पिछले कई दशकों में पृथ्वी के वायुमंडल में अनियंत्रित होकर गिरने वाली ये सबसे बड़ी चीज है.

खतरे को भांपकर अमेरिका समेत दुनिया के तमाम देश इसपर नजर बनाए हुए हैं. चर्चा ये भी थी कि अमेरिका इस रॉकेट को गिरने से पहले ही नष्ट कर सकता है लेकिन अमेरिकी रक्षा मंत्री ने इससे इनकार किया है. रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा, “इस रॉकेट को नष्ट करने की कोई योजना नहीं है. हम आशा करते हैं कि ये उस जगह गिरेगा जहां किसी को कोई नुकसान न हो.”

वहीं चीन से भरोसा दिया गया है कि वायुमंडल में प्रवेश करते ही रॉकेट के टुकड़े-टुकड़े हो जाएंगे और इससे किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा. आमतौर पर रॉकेट का मलबा पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने पर जल जाता है. हालांकि उसका भी कुछ हिस्सा बच जाने की संभावना होती है. जो पृथ्वी की सतह तक पहुंचता है. अमूमन ये टुकड़े बहुत छोटे होते हैं. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top