EDUCATION

बिना परीक्षा दिए पास हो जाएंगे इस केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्र, जानिए कैसे

फाइनल ईयर के छात्रों को बिना परीक्षा दिए पास करने का फॉर्मूला भी तय कर लिया गया है. 

प्रयागराज: कोरोना वायरस संक्रमण के चलते स्कूल से लेकर कॉलेज तक के छात्रों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है.  ऐसे में अब विश्वविद्यालय अपने स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा दिए ही प्रमोट कर रहे हैं. इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय ने भी ग्रेजुएशन के सेकेंड ईयर छात्रों को प्रमोट कर फाइनल ईयर में प्रवेश देने का फैसला लिया है. इसके साथ ही फाइनल ईयर के छात्रों को बिना परीक्षा दिए पास करने का फॉर्मूला भी तय कर लिया गया है. 

कैसे मिलेंगे मॉर्क्स 
यूनिवर्सिटी के वेबसाइट allduniv.ac.in में जारी रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्रेजुएशन के थर्ड ईयर के छात्रों को सेकेंड ईयर में मिले मॉर्क्स में अतरिक्त 7 फीसदी देकर पास कर दिया जाएगा. ये मॉक्स प्रत्येक विषय के हिसाब से दिए जांगे. यह फॉर्मूला उन छात्रों पर भी लगेगा, जिनका बैक लगा है. वहीं, बीकॉम और बीएससी होमसाइंस के छात्रों को स्नातक फर्स्ट ईयर और सेकेंड ईयर में मिले औसत अंक को आधार मानते हुए प्रत्येक विषय में 07% अधिक अंक दिए जाएंगे.  इसके अलावा वाइवा और प्रैक्टिकल के नंबर्स विभाग द्वारा दिए जाएंगे. 

बीसीए के बैक परीक्षा के कार्यक्रम जारी
इसके साथ ही  इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय ने बीसीए की बैक परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है. इसके अलावा  एमसीए और पीजीडीसीए की भी परीक्षा कराए जाने का फैसला लिया गया है. ये परीक्षाएं 15 मई से ऑनलाइन मोड में दो पालियों में आयोजित होगी. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top