Automobile

Tips: कार की बैटरी को मिलेगी लंबी लाइफ, बस करने होंगे ये पांच जरूरी काम

हर बैटरी की लाइफ तीन से चार साल तक की ही होती है. वैसे कंपनियां बैटरी पर पांच साल की वारंटी देती हैं. लेकिन पांच साल से पहले ही इनमें दिक्कतें आने लग जाती हैं. आइए जानते हैं बैटरी को लंबी उम्र देने के लिए क्या टिप्स अपनाने चाहिए.

एक कार को लंबी उम्र देने के लिए उसके हर पार्ट्स के मेंटनेंस की जरूरत होती है. फिर चाहे कार की साफ सफाई हो या फिर उसकी बैटरी. कार में बैटरी का अहम रोल होता है. कार में बैटरी का ठीक होना बेहद जरूरी है. क्योंकि अगर बैटरी सही नहीं होगी तो डिस्चार्ज जैसी परेशानी शुरू हो जाती है. गर्मी के मौसम में बैटरी की देखभाल ज्यादा जरूरी होती है. यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आपकी कार की बैटरी लंबे समय तक साथ देगी.

बैटरी टर्मिनल को रेगुलर चेक करें
हफ्ते में एक बार बैटरी टर्मिनल को चेक करें, क्योंकि अक्सर बैटरी टर्मिनल के पास एसिड जमा हो जाता है जिसे हटाना जरूरी होता है. बैटरी में पानी है या नहीं इसकी भी नियमित तौर पर जांच करें.

ग्रीस लगाने से बचें
अक्सर देखने में आता है कि लोग बैटरी टर्मिनल पर ग्रीस लगा देते हैं जोकि आपकी बैटरी को खराब कर सकता है, ग्रीस की जगह पैट्रोलियम जैली या फिर रोजमर्रा के प्रयोग में आने वाली वैसलीन का इस्तेमाल किया जा सकता है. हमेशा बैटरी टर्मिनल को साफ रखें.

Read more:Maruti Suzuki की कारों पर बंपर Discount, 30 हजार रुपये तक मिल रहा है फायदा

बैटरी बदलने का सही समय
हर बैटरी की लाइफ तीन से चार साल तक की ही होती है. वैसे कंपनियां बैटरी पर पांच साल की वारंटी देती हैं. लेकिन पांच साल से पहले ही इनमें दिक्कतें आने लग जाती हैं.

इंजन की देखभाल है जरूरी
ज्यादा ड्राइव करने की वजह से गाड़ी गर्म  होने लगती है और इसका असर कार की बैटरी पर भी पड़ता है. ऐसे में कार की बैटरी का पानी जल्दी सूख जाता है जिसकी वजह से बैटरी जल्दी ऑक्सीडाइज्ड हो जाती है. इसलिए बीच-बीच में इंजन को रेस्ट देना जरूरी है.

ड्राइव करें आराम से
कार एक मशीन है और मशीन को जितने अच्छे ढंग से इस्तेमाल करेंगे यह उतनी ही अच्छी रहेगी. जो लोग रैश ड्राइव  करते हैं उनकी गाड़ी और बैटरी अक्सर समय से पहले खराब हो जाती है. इसलिए हमेशा स्मूथ ड्राइव करें और खराब रास्तों पर गाड़ी चलाने से बचें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top