Bihar

बिहार में श्वासों की कालाबाजारी, NRI को 1.10 लाख में बेचा गया Oxygen सिलेंडर, 9 गिरफ्तार

Bihar News: बाजार में 10 किलो के ऑक्सीजन सिलेंडर की कीमत लगभग 7 हजार रुपये है. लेकिन, कालाबाजारी करने वाले बिहार में एक सिलेंडर के लिए 1 लाख 10 हजार रुपये वसूल रहे हैं.  

Patna: बिहार (Bihar) में कोरोना के नाम पर जालसाज अपना धंधा खूब चमकाने में लगे हैं. ऐसे ही 9 जालसाजों को आर्थिक अपराध ईकाई की टीम ने पकड़ा है. दरअसल, इन जालसाजों ने एक ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen cylinders) के बदले एक एनआरआई से 1 लाख 10 हजार रुपये वसूल लिए थे.

बाजार में 10 किलो के ऑक्सीजन सिलेंडर की कीमत लगभग 7 हजार रुपये है. लेकिन, कालाबाजारी करने वालों ने एक सिलेंडर के लिए 1 लाख 10 हजार रुपये वसूले हैं.
अमेरिका में रहनेवाले पटना जिले के नौबतपुर निवासी एक एनआरआई ने आर्थिक अपराध इकाई के एडीजी नैयर हसनैन खान को इस कालाबाज़ारी की सूचना दी.

एनआरआई ने बताया कि पटना में उनके रिश्तेदार रहते हैं जो कोरोना पॉजिटिव हैं. उन्हें घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत थी. ऐसे में हर्ष राज नाम के एक शख्स का नम्बर उन्हें मिला जो सिलिंडर उपलब्ध कराने की गारंटी ले रहा था. इस एवज में उस शख्स ने 1 लाख 10 हजार रुपये पटेल नगर स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा ब्रांच में ट्रांसफर करवा लिए.

ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाज़ारी करनेवाले को पकड़ने के लिए एडीजी ने डीएसपी भास्कर रंजन और रजनीश कुमार को निर्देश दिए. इसके बाद पुलिस की एक टीम ने हर्षराज को खरीदार बनकर संपर्क किया और राजीव नगर इलाके से उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस टीम ने इंद्रपुरी रोड नंबर 10 से हर्षराज के घर की

तलाशी ली जहां से टीम को ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद हुए. जांच के क्रम में पुलिस को ये भी पता चला कि बीते 6 दिनों में हर्षराज के उस खाते में 9 लाख रुपये जमा हुए हैं. मोतिहारी के रहने वाले हर्षराज से पूछताछ के बाद टीम ने रैकेट में शामिल 9 अन्य जालसाजों को भी गिरफ्तार किया है.

इनमें राजीव नगर में ही रहने वाले गौरीशंकर, पटेल नगर के रवि कुमार, शास्त्री नगर निवासी राहुल कुमार, संजय कुमार , सीबू कुमार, प्रेम राज, चंदन कुमार, संजीव कुमार शामिल है. गिरफ्तार जालसाजों में ज्यादातर टीनएज के हैं. इनकी उम्र 19 से 21 साल है. ये लोग सिलेंडर सप्लाई करने के लिए ई रिक्शा का इस्तेमाल करते थे, जिसपर आवश्यक सेवा लिखा होता था.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top