TECH

COVID-19 Vaccination: आरोग्य सेतु और Co-WIN ऐप पर नहीं मिल रहा वैक्सीनेशन का स्लॉट! मददगार हो सकते हैं ये उपाय

915154-covid-19-vaccine

Vaccination in India: सरकार ने बीती 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया था. हालांकि, सप्लाई पर्याप्त नहीं होने के कारण कई राज्यों में यह चरण टल गया.

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ टीकाकरण जारी है, लेकिन वैक्सीन की सप्लाई (Vaccine Supply) में कमी के चलते सरकार की मुहिम काफी प्रभावित हो रही है. आम प्रक्रिया के तहत लाभार्थी को टीका प्राप्त करने के लिए कोविन ऐप (Co-WIN) पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. वहीं, ज्यादा आबादी और धीमी सप्लाई के कारण भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में भी विलंब हो रहा है. लोगों को स्लॉट बुक करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, ऑनलाइन होने के कारण यूजर्स को इंटरनेट पर ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं, जो वैक्सीन की कमी और अपॉइंटमेंट्स की पूरी जानकारी दे रहे हैं.

शुरुआत Under45.in से करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह वेबसाइट टेलीग्राम चैनल्स के माध्यम से वैक्सीन स्लॉट की जिलेवार जानकारी देगी. इसे चेन्नई के रहने वाले एक व्यक्ति ने तैयार किया है. एक अन्य प्लेटफॉर्म Getjab.in भी है, जो आपको वैक्सिनेशन अपडेट्स देने में उपयोगी साबित हो सकता है. इसकी मदद से आपको टीकाकरण से जुड़े जरूरी अलर्ट्स ई-मेल पर मिल जाएंगे.

इसके अलावा पॉपुलर पेमेंट ऐप पेटीएम भी इस काम में आपके लिए मददगार हो सकता है. कंपनी ने अपनी मोबाईल ऐप में वैक्सीन फाइंडर की सुविधा जोड़ी है. साथ ही ‘My Government Corona Helpdesk’ बोट के यूजर्स व्हाट्सऐप पर वैक्सीन की जानकारी हासिल कर सकते हैं. हालांकि, यहां आपको उपलब्ध वैक्सीन स्लॉट के बारे में अलर्ट नहीं मिलेगा.

Read more:Twitter के इस नए फीचर से एक-दूसरे को भेज पाएंगे पैसे, ऐसे करेगा काम

देश में टीकाकरण का हाल

10 मई तक के सरकारी आंकड़े बताते हैं कि देश में कुल 17 करोड़ 1 लाख 76 हजार 603 टीकाकरण हुए हैं. इनमें से पहले डोज की संख्या 13 करोड़ 44 लाख 4 हजार 867 है. जबकि, 3 करोड़ 57 लाख 71 हजार 736 दूसरे डोज लगाए जा चुके हैं. सरकार ने बीती 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया था. हालांकि, सप्लाई पर्याप्त नहीं होने के कारण कई राज्यों में यह चरण टल गया था.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top