NEWS

PM Kisan: किसानों के खातों में सरकार ने 2000 रुपये डालना किया शुरू! जानिए आपको कब मिलेगी रकम

नई दिल्ली: PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने किसानों के खातों में 2000 रुपये ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है. कुछ राज्यों में 10 मई से किस्त का पैसा डालने की शुरुआत होनी थी तो कुछ राज्यों में अगले 2-3 दिनों में किस्तें भेजने की शुरुआत होगी. पश्चिम बंगाल में इस स्कीम की पहली किस्त किसानों को 14 मई से मिलनी शुरू हो जाएगी. अगर आप भी किसान हैं और आपको भी इस योजना के तहत 2000 रुपये की किस्त मिलने का इंतजार है तो आप तुरंत अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. 

कब जारी होती हैं किस्तें

आपको बता दें कि सरकार छोटे और सीमांत किसानों को साल में 6000 रुपये उनके खाते में ट्रांसफर करती है. ये सरकार की ओर से किसानों को दी जाने वाली वित्तीय मदद 2000 रुपये की तीन किस्तों में डाली जाती है. इस स्कीम के तहत 2000 रुपये की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है.

Read More:-बच्चे को कोरोना से बचाने के लिए मां जरूर ध्यान रखें ये बातें, दूध पिलाते समय करें ये काम

लिस्ट में कैसे चेक करें नाम

8वीं किस्त की रकम आपके अकाउंट में आने वाली है या नहीं इसके लिए सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर सारी जानकारी दी गई है. आइए जानते हैं ये कैसे पता किया जाएगा कि आपका नाम सूची में है या नहीं. तो सबसे पहली बात ये कि अगर आप भी किसान हैं और इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 

अगर आपने रजिस्ट्रेशन करवा रखा है और ये देखना चाहते हैं कि पीएम किसान के लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं तो सरकार एक लिस्ट निकालती है. जो कि आपको पीएम किसान सम्मान निधि का आधिकारिक वेबसाइट https://pmksan.gov.in/ पर मिलेगी. 

ऐसे चेक करें स्टेटस

सबसे पहले आप https://pmksan.gov.in/ पर जाएं
होम पेज पर जाकर आपको Farmers Corner के ऑप्शन को क्लिक करना है
वेबसाइट पर पहुंचने के बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें. 
इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें
जिसके बाद नया पेज खुलेगा. अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

Read More:PM Kisan: किसानों के खाते में 10 मई तक आएगी 2000 रुपये की रकम! समझें Status के सामने क्या लिखा है?

इन नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क

अगर आपके खाते में रकम नहीं आए या फिर किसी भी तरह के समस्या के लिए किसान पीएम किसान हेल्पलाइन से भी जानकारी ले सकते हैं. पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 है. इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 23382401 भी है. पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन 0120-6025109 और ई-मेल आईडी [email protected] है.

PM किसान के लिए बदले नियम

इस स्कीम का फायदा कुछ अयोग्य लोगों ने भी उठा लिया था इसलिए सरकार ने सरकार ने इस बार इसके नियमों मे कई बदलाव भी किए हैं. जिसके अनुसार इस बार उन्हीं किसानों के खाते में पैसा भेजा जाएगा, जिनके नाम पर खसरा-खतौनी होगी. इससे पहले इस योजना का लाभ उन किसानों को भी दिया जाता था, जिनके दादा के नाम पर खेती थी. साथ ही प्राइवेट नौकरी और पेंशनधारकों को भी पैसा दिया जा रहा था. लेकिन इस बार नहीं दिया जाएगा. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top