Automobile

Tips: अगर आपको भी सताता है कार चोरी होने का डर तो लगवाएं ये काम के सेफ्टी टूल्स

बड़े शहरों में कार पार्किंग की समस्या रहती है. ऐसे में कार को घर से दूर पार्क करने पर चोरी होने का खतरा बना रहता है. लेकिन हम आपको कुछ ऐसे सेफ्टी टूल्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें लगाकर आप कार को चोरों से सुरक्षि रख सकते हैं.

अक्सर लोगों को कार के चोरी होने का डर अक्सर लोगों का सताता है. दिल्ली NCR में कार और बाइक चोरी की घटनाएं आम बात हैं. ऐसे में उन लोगों को अपनी कार में सेफ्टी डिवाइस जरूर लगवा लेना चाहिए जिनकी कार घर से कहीं दूर पार्क होती है. इससे आपकी कार चोरी होने की टेंशन काफी कम हो जाएगी. आइए जानते हैं ऐसे कौन से डिवाइस हैं जो आपकी कार को चोरों से बचा सकती है.

इंजन इमोबिलाइजर
इस डिवाइस की कीमत भी बस 1500 रुपये है. हालांकि नई कारों में ये फीचर पहले से रहता है कि लेकिन कई बार पुरानी कारों में ये इंजन इमोबिलाइजर नहीं होता. इस डिवाइस की खासियत ये है कि कार में इंजन इमोबिलाइजर होने के किसी और चाबी से कार स्टार्ट नहीं होगी. कार ऑन करने के लिये ऑरिजनल चाबी चाहिये. इस डिवाइस से डुप्लीकेट चाबी बनवाकर चोरी का रिस्क कम हो जाता है. कार की ओरिजनल चाबी में एक चिप लगी होती है  जो कार में लगे ईसीयू (इंजन कंट्रोल यूनिट) को सिग्नल भेजती है.  इस सिग्नल के बिना कार स्टार्ट नहीं होती.

व्हील लॉक
व्हील लॉक मार्केट में बस 1000 रुपये में मिल जाते हैं. कई बार अगर कार गलत जगह पार्क है तो पुलिस ये व्हील लॉक लगा देती है. या किसी सोसाइटी वगैरा में कार गलत पार्क है तो वहां की अथॉरिटी कार के व्हील लॉक कर देती है. इसी तरह के लॉक को व्हील लॉक कहते हैं. मेटल से बने ये लॉक काफी मजबूत होते हैं और इसे तोड़ना या काटना इतना आसान नहीं होता. हालांकि ये लॉक कार बार-बार रोकने या पार्क करने में उतना सुविधाजनक नहीं. लेकिन अगर आप ज्यादा टाइम के लिए कार कहीं दूर पार्क करते हैं या वेकेशन पर जाते हैं तो इस लॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बैटरी डिसकनेक्ट स्विच
सिर्फ 2 हजार रुपये में मिलने वाले बैटरी डिसकनेक्ट स्विच को किल स्विच भी कहते हैं. आप इसे कार में ऐसी जगह लगायें जहां ये आसानी से किसी की नजर में ना आए. किल स्विच गाड़ी की बैटरी से कनेक्ट कर दें और फिर कार पार्क करने के बाद इस स्विच को ऑन कर दें तो कार की बैटरी डिस्कनेक्ट हो जाती है. इस डिवाइस को लगाने के बाद अगर चोर कार स्टार्ट करने की कोशिश करेगा तो डिसकनेक्टेड बैटरी की वजह से कार स्टार्ट नहीं होगी.

जीपीएस ट्रैकर
1500 रुपये में मिलने वाला जीपीएस कार की सेफ्टी के लिये अच्छा डिवाइस है. ये डिवाइस कार चोरी होने से बचाएगा और किसी कारण अगर कार चोरी हो भी गई तो ट्रेस करने में हेल्प करेगा. जीपीएस ट्रैकर की हेल्प से कार की लाइव लोकेशन को ट्रेस कर सकते हैं. महंगे जीपीएस ट्रैकर में और भी फीचर्स होते हैं इसलिए थोड़ा रिसर्च करके या किसी ऑटो एक्सपर्ट की सलाह से ये डिवाइस खरीदें. जीपीएस ट्रैकर को भी ऐसी जगह लगायें जहां ये आसानी से ना दिखे.

दूसरे सेफ्टी लॉक्स
मार्केट में कई दूसरे सेफ्टी डिवाइस भी हैं जो आपकी कार को चोरी से बचायेंगे या फिर चोरी की कोशिश करने पर अलर्ट कर देंगे. आप 600 रुपये में स्टेयरिंग व्हील लॉक खरीद सकते हैं. ये लॉक स्टेयरिंग को घूमने नहीं देता. कुछ नए स्टीयरिंग लॉक में अलार्म का फीचर भी मिलता है. करीब 700 रुपये में पेडल लॉक भी मिल जाता है जिससे एक्सीलेरेटर और ब्रेक लॉक हो जाते हैं. मार्केट में 500 रुपये में  हुड लॉक भी मिल जाता है. कई बार चोर अगर कार में अंदर नहीं घुस पाते तो वो हुड खोलकर इंजन, बैटरी या दूसरे पार्ट्स की चोरी कर लेते हैं. ऐसे में ये लॉक आपकी कार के जरूरी पार्ट्स चोरी होने से बचायेगा. 500 रुपये में ही गियर शिफ्ट लॉक भी मिल जाता है जिससे गियर लॉक हो जाते हैं और ऐसे में चोर कार को स्टार्ट तो कर लेगा लेकिन आगे नहीं बढ़ा पाएगा. गियर शिफ्ट लॉक भी काफी मजबूत होते हैं और इन्हें तोड़ना या काटना मुश्किल होता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top