TECH

क्या है DigiLocker और ये किस काम आता है? जानिए इससे जुड़े हर सवाल का जवाब

जुलाई 2015 में पीएम मोदी ने इसे लॉन्च किया था. केंद्र सरकार ने इसे ड‍िजिटल इंडिया अभियान के तहत डिजीलॉकर की शुरुआत की थी. इसमें आप अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स सुरक्षित ढंग से रख सकते हैं.

आजकल ज्यादातर लोग अपने वॉलेट में या फिर जेब में अपने जरूरी दस्तावेज नहीं रखते हैं. पहले लोग अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी अपने साथ अपनी जेब में लेकर चलते थे. वहीं अब समय बदल गया है. इस एडवांस टेक्नोलॉजी के दौर में आपको अपने डॉक्यूमेंट्स अपने फोन में रखने की सुविधा मिलती है और ये होता है डिजी लॉकर से. ड‍िजीटल लॉकर या डिजी लॉकर एक वर्चुअल लॉकर है. इसका यूज आप अपने डॉक्‍यूमेंट्स को ऑनलाइन स्टोर करने के लिए कर सकते है. डिजीलॉकर अकाउंट खोलने के लिए आधार कार्ड जरूरी है. डिजीलॉकर में आप पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी के अलावा कोई भी सरकारी प्रमाण-पत्र रख सकते हैं.

DigiLocker पर ऐसे बनाएं अकाउंट

DigiLocker पर अकाउंट बनाने के ल‍िए सबसे पहले digilocker.gov.in या digitallocker.gov.in वेबसाइट पर विजिट करें.
अब साइट की राइट साइड Sign Up पर क्लिक करें.
इतना करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आप अपना मोबाइल नंबर डाल सकेंगे.
DigiLocker रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा जिसे आपको डालना होगा.
अब यूजर नेम और पासवर्ड सेट करें.
ऐसे आप DigiLocker का यूज कर पाएंगे.

DigiLocker में डॉक्यूमेंट ऐसे करें सेव
अपने डॉक्यूमेंट को ड‍िजी लॉकर में सेव करने के लिए आपको अपने सभी डाक्यूमेंट्स को स्कैन करना होगा. अगर आप चाहे तो अपने डाक्यूमेंट्स की एक क्लियर फोटो भी क्लिक कर सकते है. जिसके बाद आपको ड‍िजी लॉकर में सेव कर सकते हैं.

ये है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
सबसे पहले DigiLocker पर लॉग इन करें.
साइट के लेफ्ट साइड Uploaded Documents पर जाकर अपलोड पर क्लिक करें.
आप अपने डॉक्यूमेंट के बारे में पूरी डिटेल डालें.
अपलोड बटन पर क्लिक करें.

डीजी लॉकर में सेव डॉक्यूमेंट्स होंगे मान्य
DigiLocker पर आप अपनी 10वीं, 12 वीं, ग्रेजुएशन की मार्कशीट के साथ-साथ ड्राइविंग लाइसेंस जैसे डाक्यूमेंट्स भी सेव कर सकते हैं. 50MB की डाक्यूमेंट्स ही अपलोड कर सकते हैं और आप फोल्डर बना कर भी डाक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं. आप ट्रैफिक पुलिस, रेल यात्रा के दौरान वेरिफिकेशन के समय DigiLocker में सेव डाक्यूमेंट्स दिखा सकते हैं.

DigiLocker है कितना सेफ?
सुरक्षा के लिहाज से ड‍िजी लॉकर बैंक अकाउंट और नेट बैंकिंग जितना ही सुरक्षित है. डीजी लॉकर में हमें एक यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होता है. इसके बाद उसे अपने आधार कार्ड से लिंक करना पड़ता है. इसके अलावा आप अपना मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड करना होता है. इस प्रोसेस के बाद ड‍िज‍ी लॉकर में अपना अकाउंट बना सकते हैं.graduation

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top