JOB ALERTS

DSSSB Recruitment 2021: दिल्ली में निकली 7236 सरकारी नौकरियां; शिक्षा विभाग, MCD, महिला और बाल विकास विभागों में भर्ती

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। DSSSB Recruitment 2021: दिल्ली सरकार के विभागों में सरकारी नौकरी भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों में कुल 7236 पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। बोर्ड द्वारा बुधवार, 12 मई 2021 को जारी भर्ती विज्ञापन (सं.02/2021) के अनुसार शिक्षा विभाग, दिल्ली नगर निगम, महिला एवं बाल विकास विभाग, नई दिल्ली नगर निगम और दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड में विभिन्न विज्ञापित पदों पर भर्ती की जानी है। डीएसएसएसबी ने जिन पदों के लिए वेकेंसी घोषित की हैं, उनमें प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के 6258 पद, असिस्टेंट प्राइमरी टीचर के 554 पद, असिस्टेंट टीचर नर्सरी के 74, जूनियर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट / एलडीसी के 278 पद, काउंसलर के 50 पद, हेड क्लर्क के 12 पद और पटवारी के 10 पद शामिल हैं।

आवेदन प्रक्रिया

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) द्वारा विज्ञापित इन 7236 पदों की भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड किये जाएंगे, जिसके लिए उम्मीदवार डीएसएसएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट, dsssb.delhi.gov.in पर उपलब्ध कराये जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आवेदन की प्रक्रिया 25 मई से शुरू होगी और उम्मीदवार 24 जून 2021 तक आवेदन कर पाएंगे। साथ ही, उम्मीदवारों को आवेदन के समय उम्मीदवारों को 100 रुपये की अप्लीकेशन फीस भी जमा करनी होगी, जिसे ऑनलाइन मोड में भरा जा सकेगा। अप्लीकेशन फीस 24 जून तक ही भरना होगा।

Read more:IBPS RRB 2021 PO/Clerk Recruitment 2021: जून में आ सकता है नोटिफिकेशन, यहां जानें पूरी डिटेल @ibps.in

जानें योग्यता

  • प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) – सम्बन्धित विषय में स्नातक। टीचर एजुकेशन में डिग्री/डिप्लोमा। सीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण।
  • असिस्टेंट प्राइमरी टीचर – 10+2 के साथ इलीमेंट्री एजुकेशन में डिप्लोमा या स्नातक और इलीमेंट्री एजुकेशन में डिप्लोमा। सीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण।
  • असिस्टेंट टीचर नर्सरी – 10+2 के साथ एनटीटी ट्रेनिंग / बीएड परीक्षा उत्तीर्ण।
  • जूनियर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट / एलडीसी – हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण के साथ अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग स्पीड।
  • काउंसलर – साइक्लॉजी/अप्लाईड साइक्लॉजी में बैचलर या मास्टर डिग्री।
  • हेड क्लर्क – स्नातक और कंप्यूटर में प्रोफिशिएंसी।
  • पटवारी – स्नातक।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top