TECH

गूगल फोटोज के लिए फ्री स्टोरेज हो रहा बंद, 1 जून से लगेगा चार्ज, जानिए अब कैसे डाउनलोड करें अपने फोटो

यूजर्स अब गूगल (Google) की तरफ से मिलने वाले फ्री स्टोरेज का लुत्फ़ अब नहीं उठा पाएंगे, पिछले साल गूगल ने घोषणा की थी कि वो यूजर्स को फ्री में मिलने वाली अनलिमिटेड बैकअप स्टोरेज को बंद करने जा रहा है.

नई दिल्ली. यूजर्स अब गूगल (Google) की तरफ से मिलने वाले फ्री स्टोरेज का लुत्फ़ अब नहीं उठा पाएंगे, पिछले साल गूगल ने घोषणा की थी कि वो यूजर्स को फ्री में मिलने वाली अनलिमिटेड बैकअप स्टोरेज को बंद करने जा रहा है. अब गूगल आपको सिर्फ 15 GB ही फ्री स्पेस देगा और ज्यादा स्पेस के लिए गूगल 1 जून 2021 से आपसे चार्ज करेगा.

100 GB की स्टोरेज के लिए देने होंगे 1460 रुपये

गूगल पर अब आपको 15 GB से ज्यादा स्पेस के लिए गूगल के Google One का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा, इसमें आपको 100 GB की स्टोरेज के लिए $19.99 यानि कि भारतीय करेंसी में लगभग 1460 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा. ऐसे में अगर आप अपनी मेमोरी को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको अपनी पुरानी मेमोरीज को बचाये रखने के लिए उनको डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में सेव करना पड़ेगा.

1. ऐसे तो अपने मीडिया फाइल्स को डाउनलोड करने के कई तरीके हैं जो हम आपको यहां बताएंगे.

>> सबसे पहले आप गूगल फोटोज पर photos.google.com जाएं, और अपने गूगल अकाउंट में लॉगिन करें.

>> फिर आप जिस फोटो को डाउनलोड करना चाहते हैं उसे ओपन करें और ऊपर दाहिने तरफ तीन डॉट्स पर क्लिक करें.

>> उसके बाद डाउनलोड कर ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक कर के डाउनलोड कर सकते हैं.

>> आप अपने सभी फोटोज को सेलेक्ट कर भी डाउनलोड कर सकते हैं.

>> सारे फोटोज को सेलेक्ट करके डाउनलोड पर क्लिक करने पर गूगल आपके सारे फोटोज को कंप्रेस कर एक ज़िप फाइल में बदल देगा.

>> वही ज़िप फाइल आपको डाउनलोड के बाद मिलेगी.

Read more:Google Pay यूजर्स के लिए बड़ी खबर! अब US से सीधे भेजे जा सकेंगे पैसे

2. यदि आपने अपने सारे फोटोज को एलबम के रूप में सॉर्ट कर रखा है तो फिर Album टैब के नीचे view all album पर क्लिक करें. यहां आपका सारा एल्बम कलेक्शन दिखेगा. अब आप किसी भी एल्बम को सेलेक्ट कर तीन डॉट्स पर क्लिक करें और फिर download all पर क्लिक करें. फिर आपको इस बार भी आपकी सारी फोटोज zip फाइल में डाउनलोड हो जाएगी.

3. अब हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने सारे गूगल फोटोज को एक बार में डाउनलोड कर सकते हैं.

>> इसके लिए गूगल ने एक खास फीचर बनाया है Google Takeout. यह एक ऐसा फीचर है जो आपको गूगल पर आपके सारे डाटा को एक्सपोर्ट करने की सुविधा देता है.

>> आपको बस takeout.google.com पर जाना होगा और फिर वह अपने गूगल अकाउंट में लॉगिन करे फिर create a new export क्रिएट करें.

>> फिर इस create a new export पर क्लिक करें, अब आपको आपके सारे गूगल डाटा checkbox के साथ लिस्ट में नजर आएगा.

>> यहां पर आपको google photo के अलावा बाकी अन्य डाटा लिस्ट को deselect करना पड़ेगा.

>> गूगल फोटोज को सेलेक्ट करने के बाद आपको नेक्स्ट स्टेप पर क्लिक करना होगा.

Read more:COVID-19 Vaccination: आरोग्य सेतु और Co-WIN ऐप पर नहीं मिल रहा वैक्सीनेशन का स्लॉट! मददगार हो सकते हैं ये उपाय

>> इसके बाद आपको delivery method को सेलेक्ट करना होगा इसमें आपको आपके डाउनलोड लिंक आपके ईमेल पर प्राप्त होगा या फिर आप अपने गूगल फोटोज के कलेक्शन को किसी अन्य क्लाउड स्टोरेज पर भी ट्रांसफर कर सकते हैं.

>> डाउनलोड लिंक को सेलेक्ट करने पर आपको आपका डाउनलोड लिंक आपके ईमेल पर प्राप्त होगा, यहां आप डाउनलोड लिंक के साइज को भी आप तय कर सकते है.

>> जैसे यदि आपका कुल डाउनलोड डाटा 20 GB का हुआ तो आप डाउनलोड लिमिट 1 GB का कर लीजिये फिर आपको 20 अलग अलग डाउनलोड लिंक आपके ईमेल पर प्राप्त होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top