Jharkhand

Jharkhand Lockdown E Pass: एक मिनट में ई-पास, ये है लॉकडाउन पास बनवाने का आसान तरीका; ये कागजात जरूरी

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Lockdown E Pass राज्य में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान 16 मई से राज्य के भीतर आवागमन के लिए ई-पास की अनिवार्यता को देखते हुए परिवहन सचिव कमल किशोर सोन ने परिवहन आयुक्त व सभी जिला परिवहन पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया है। ई-पास को ईपासझारखंड.एनआइसी.इन पर प्राप्त किया जा सकेगा। लॉकडाउन ई-पास लेने के लिए यहां लॉग इन कर डिटेल्‍स भरने होंगे। यहां आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि पहचान पत्र भी जमा करना होगा।

ई-पास के लिए राज्य स्तर पर परिवहन आयुक्त व जिला स्तर पर जिला परिवहन पदाधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। जिला परिवहन पदाधिकारी ई-पास के दौरान आने वाली समस्याओं के निराकरण के लिए जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी तथा राज्य स्तर पर एनआइसी के प्रभारी प्रशांत कुमार से समन्वय स्थापित करेंगे। परिवहन सचिव ने यह भी निर्देश दिया है कि प्रतिदिन निर्गत ई-पास की संख्या से उन्हें अवगत कराना होगा। इससे संबंधित लॉग इन व पासवर्ड पीएमयू परिवहन विभाग के सीनियर प्रोग्रामर रवींद्र प्रसाद उपलब्ध कराएंगे।

कोरोना मरीजों के इलाज में मेडिकल व नर्सिंग छात्रों की सेवा लेगी सरकार

कोरोना मरीजों के इलाज में मेडिकल व नर्सिंग छात्रों को भी लगाया जाएगा।स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने विभाग को आदेश जारी कर अंतिम वर्ष के पीजी मेडिकल छात्रों, एमबीबीएस छात्रों, इंटर्न मेडिकल छात्रों, अंतिम वर्ष के छात्रों, बीएससी नर्सिंग/जीएनएम/बीडीएस छात्रों के लिए प्रतिदिन प्रति शिफ्ट की दर निर्धारित कर सेवा लेने के निर्देश दिए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि प्रत्येक जिला मुख्यालयों में होम आइसोलेशन में इलाजरत मरीजों को आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन उपलब्ध करने के लिए ऑक्सीजन बैंक बनाए जाएं। इसके लिए उपायुक्तों को आवश्यक निर्देश देने को कहा है। साथ ही नियंत्रण कक्ष में किसी वरीय अधिकारी की नियुक्ति कर संचालक और प्रबंधक का दायित्व सौंपने तथा ऑक्सीजन बैंक का प्रचार प्रसार सुनिश्चित करने को कहा है। 

कोरोना राहत कार्यों को लेकर बन्ना गुप्ता ने की कांग्रेस नेताओं से परिचर्चा

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से बनी राज्य स्तरीय चिकित्सा समिति के चेयरमैन बन्ना गुप्ता ने बुधवार को राज्य के प्रमुख कांग्रेस नेताओं के साथ वीडियाे कांफ्रेंसिंग पर चर्चा की और आगे की रणनीति पर भी विचार किया। कार्यक्रम में समिति के सदस्यों ने सीमित संसाधनों में स्वास्थ्य विभाग के कार्यों मुहर लगाते हुए कहा कि उनके ही प्रयास से संक्रमण में तेजी से गिरावट आई हैं। इस अवसर पर कुछ नेताओं ने सुझाव भी दिए।

विधायक बंधु तिर्की ने सुझाव दिया कि निजी अस्पताल से लगातार शिकायत आ रही है कि वे लोग मनमानी तरीके से पैसा वसूल रहे हैं और जिस अस्पताल में संसाधन नही है वे भी तय दर से ज्यादा पैसा ले रहे हैं। मंत्री ने कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिलाया। अशोक चौधरी ने हर जिले में नोडल अधिकारी नियुक्त करने की बात कही। रमा खलखो ने रिम्स की व्यवस्था को और सुदृढ़ करने पर बल दिया।

विधायक भूषण बड़ा ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए ठोस उपाय करने की बात कही। विधायक ममता देवी ने प्रस्ताव रखा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इस अवसर पर सभी 6 सदस्यों को 4 जिलों का प्रभार सौंपा गया और उन्हें आश्वस्त किया गया है कि सरकार उन्हें हर संभव मदद उपलब्ध कराएगी।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top