HEALTH

प्रेग्नेंसी में क्या वैक्सीन ले सकते हैं? जानिए होने वाले बच्चे पर इसका क्या होगा असर

लोगों के मन में सवाल है कि क्या प्रेग्नेंट महिला कोरोना वैक्सीन लगवा सकती हैं और इसका उनके शरीर और होने वाले बच्चे पर क्या असर होगा?

नई दिल्लीः कोरोना वायरस से बचाव के लिए इन दिनों देश में कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है. ऐसे में लोगों के मन में सवाल है कि क्या प्रेग्नेंट महिला कोरोना वैक्सीन लगवा सकती हैं और इसका उनके शरीर और होने वाले बच्चे पर क्या असर होगा? तो बता दें कि गर्भावस्था में कोरोना वैक्सीन लगवाना पूरी तरह से सुरक्षित है. 

क्या बोले वैज्ञानिक
वैज्ञानिकों ने बताया है कि गर्भावस्था में कोरोना वैक्सीन लेने से कोई नुकसान नहीं होता है. वैज्ञानिकों ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान सबसे पहले गर्भनाल का निर्माण होता है. उसके बाद भ्रूण बनता है और विकसित होता है. गर्भनाल से ही बच्चे में हार्मोन और इम्यून सिस्टम काम करता है. कोरोना वैक्सीन से इस गर्भनाल और भ्रूण पर कोई असर नहीं होता है. 

इस तरह की आशंकाएं जताई गईं
नार्थवेस्ट यूनिवर्सिटी के फेनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन में पैथोलॉजी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर जेफरी गोल्डस्टीन का कहना है कि इस तरह की अफवाहें चल रहीं थी कि गर्भावस्था में कोरोना वैक्सीन लगवाने पर इम्यून रेस्पॉन्स बढ़ जाएगा और वह भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है. लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इस आशंका को सिरे से खारिज कर दिया है.

Read more:पीरिएड के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर नहीं, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगी राहत

कोरोना संक्रमण खत्म होने के बाद दिख रही थकावट की समस्या
कोरोना संक्रमण खत्म होने के बाद भी उसका असर बना रहता है. इसे पोस्ट कोविड 19 सिंड्रोम कहा जा रहा है. इसमें मरीज में थकावट और काम पर लौटने की अनिच्छा जैसी समस्याएं होती हैं. कुछ मरीजों में नर्वस सिस्टम की समस्या भी देखी जा रही हैं. इससे लोगों को सामान्य कामकाज में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.   

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top