MUST KNOW

इन Easy सेटिंग्स का इस्तेमाल कर अपने Phone को Hacking और Online Fraud से बचाएं

वर्तमान में अधिकांश लोग स्मार्टफोन का ही प्रयोग करते हैं. फोन के इस्तेमाल के साथ ही हैकिंग और फ्रॉड के मामले भी बढ़े है. फोन की सेटिंग में कुछ मामूली बदलाव करके हैकिंग और ऑनलाइन फ्रॉड से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं कि किस  सेटिंग से फोन को सेफ और सिक्योर रख सकते हैं.  

लोकेशन करें टर्न ऑफ

यूजर्स को अपनी प्राइवसी के लिए अपनी फोन की लोकेशन को Turn Off करके रखना चाहिए. जिससे Apps आपकी लोकेशन को ट्रेक नहीं कर पाएंगे. 

ये करें iPhone यूजर्स

अगर आप iPhone  यूजर हैं तो आपको फोन की सेटिंग के प्राइवसी सेटिंग्स (Privacy Settings) में जाकर लोकेशन (Location) को ऑफ कर सकते हैं.

Read More:-Bank Account Hack करने वाले ये 8 Apps हो गए हैं Active, Android Phones को ज्यादा खतरा

Android यूजर्स ऐसे करें

Android Users को लोकेशन बंद करने के लिए फोन के सेटिंग ऑप्शन में जाकर लोकेशन टर्न ऑफ, लोकेशन हिस्ट्री साथ ही Apps एक्सिस को हटा देना चाहिए.

सोशल मीडिया पर Log In न करें

फोन में अक्सर कई सारे Apps और वेबसाइट, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर को लॉग इन करने की इजाजत देते हैं. ऐसा करना खतरनाक साबिक हो सकता है. दरअसल, ऐसे कई सारे Apps आपकी पर्सनल जानकारी को फेसबुक और ट्विटर से चोरी करते हैं. इसीलिए यूजर्स को ऐसा करने से बचना चाहिए.

Read More:-Apple फ्री में बदल रही इन iPhones की बैटरी, फटाफट चेक करें कहीं आपका फोन भी तो नहीं 

Instant ऑटो लॉक इनेबल करें

इंस्टेंट ऑटो लॉक ऑप्शन आपके फोन के लिए काफी जरूरी हो जाता है. अगर आप अपने फोन को लॉक करना भूल जाते हैं तो उस वक्त ये फीचर किसी दूसरे यूजर को फोन एक्सेस करने से रोकता है. इसके लिए यूजर्स को फोन के सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, जहां से ऑटो लॉक को अनेबल किया जा सकता है.

Personalization Ad से बचें

Google हमारी ज्यादातर एक्टिविटी को ट्रैक करता है. अगर कोई आपकी प्राइवेसी को चुराना चाहता है तो पर्सनल ऐड से से बाहर निकल सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा. उसके बाद Google ऐड में Unable Opt out of Ads Personalization पर क्लिक करना होगा. वहां से आप इस ऑप्शन को क्लिक कर सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top