NEWS

Google I/O 2021: किन फोन को मिलेगा Android 12 का बीटा अपडेट, क्या हैं फीचर्स

Android 12 में कस्टमाइजेशन का पूरा ख्याल रखा गया है। एंड्रॉयड 12 के अपडेट के बाद आप इंटरफेस का कलर मनमुताबिक कर सकते हैं।

गूगल ने एंड्रॉयड 12  का पब्लिक बीटा वर्जन जारी कर दिया है। Google ने अपने I/O 2021 इवेंट में Android 12 का बीटा वर्जन रिलीज किया है। एंड्रॉयड 12 का बीटा वर्जन फिलहाल कुछ यूजर्स के लिए है और इसका स्टेबल वर्जन इस साल के अंत तक रिलीज किया जाएगा। Android 12 के बीटा वर्जन के साथ कुछ फीचर्स का आनंद ले सकते हैं। Android 12 के साथ नया इंटरफेस मिलेगा जो कि डिजाइन लैग्वेज Material You पर आधारित है। बीटा वर्जन में आपको इस ऑपरेटिंग सिस्टम की प्राइवेसी सेटिंग की भी एक झलक देखने को मिलेगी।

Android 12 Beta 1 अपने फोन में इंस्टॉल कैसे करें

Android 12 Beta 1 फिलहाल Google Pixel 3, Pixel 3 XL, Pixel 3A, Pixel 3A XL, Pixel 4, Pixel 4 XL, Pixel 4A, Pixel 4A 5G और Pixel 5 में ही डाउनलोड किया जा सकता है। यदि आपके पास इनमें से कोई भी फोन है तो आपको Android 12 की वेबसाइट से जाकर आप बीटा वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए इनरोल होना जरूरी है।

इनरोल होने के बाद आपके फोन पर एंड्रॉयड 12 का बीटा वर्जन उपलब्ध हो जाएगा, उसके बाद आप फोन की सेटिंग में जाकर अपडेट को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आप Settings > System > System Update > Check for update को फॉलो कर सकते हैं।

पिक्सल के अलावा इन फोन में भी मिलेगा एंड्रॉयड 12 बीटा 1

यदि आपके पास पिक्सल फोन नहीं है तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। गूगल ने कुछ थर्ड पार्टी स्मार्टफोन के लिए भी Android 12 का बीटा वर्जन रिलीज करने का एलान किया है। गूगल की घोषणा के मुताबिक Asus ZenFone 8, OnePlus 9, OnePlus 9 Pro, Oppo Find X3 Pro, TCL 20 Pro 5G, Tecno Camon 17, iQoo 7 Legend, Mi 11, Mi 11 Ultra, Mi 11i, Mi 11X Pro, Realme GT और ZTE Axon 30 Ultra 5G के लिए भी एंड्रॉयड 12 का बीटा वर्जन उपलब्ध होगा।

Android 12 के फीचर्स

Android 12 में कस्टमाइजेशन का पूरा ख्याल रखा गया है। एंड्रॉयड 12 के अपडेट के बाद आप इंटरफेस का कलर मनमुताबिक कर सकते हैं। नए विजेट में भी आप अपने हिसाब से कई तरह के बदलाव कर सकते हैं। वॉलपेपर के लिए आपको अलग से कलर के सजेशन भी मिलेंगे। इस सेटिंग को अप्लाई करने के बाद इसका असर आपको नोटिफिकेशन शेड्स, लॉक स्क्रीन, वॉल्यूम कंट्रोल और विजेट पर भी देखने को मिलेगा। Android 12 आपके फोन को ऑप्टिमाइज भी करेगा जिससे आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी। गूगल का कहना है कि कोर सिस्टम के लिए सीपीयू के समय को 22 फीसदी तक कम कर दिया गया है। इसमें प्राइवेसी डैशबोर्ड भी दिया गया है।

नए अपडेट के बाद स्क्रीन को अनलॉक करने पर फ्लूइड मोशन और एनिमेशन देखने को मिलेगा। बीटा वर्जन में डेवलपर्स के पास विजेट को अपने हिसाब से कस्टमाइज करने का भी विकल्प रहेगा। Android 12 में सिस्टम स्पेस को री-डिजाइन किया गया है। वहीं क्विक सेटिंग पैनल में भी एडिशनल कंट्रोल दिया गया है। क्विक सेटिंग में अब आप गूगल और होम कंट्रोल को भी रख सकते हैं। एंड्रॉयड 12 के साथ किसी भी फोन में पावर बटन को दबाकर गूगल असिस्टेंट को एक्टिव किया जा सकेगा। यह फीचर पहले से ही आईफोन में है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top