BUSINESS

Cash चाहिए! ATM खुद चलकर आएगा आपके घर, ऐसे उठाएं बैंकों की Doorstep Banking का फायदा

Doorstep Banking: कोरोना महामारी के दौर में बैंकों ने लोगों के लिए अपनी ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन (Online Banking) कर दी हैं, ताकि ग्राहकों को बैंक शाखाओं के चक्कर न लगाने पड़े.

नई दिल्ली: Doorstep Banking: कोरोना महामारी के दौर में बैंकों ने लोगों के लिए अपनी ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन (Online Banking) कर दी हैं, ताकि ग्राहकों को बैंक शाखाओं के चक्कर न लगाने पड़े. अगर आप आपका खाता किसी सरकारी बैंक में है तो आपका काम और भी आसान हो जाता है, क्योंकि सरकार बैंकों ने अपनी सेवाएं ग्राहकों के दरवाजे तक पहुंचा दी हैं.

सरकारी बैंकों की Doorstep Banking

करीब करीब सभी बड़े सरकारी बैंकों ने मिलकर ग्राहकों को वित्तीय और गैर-वित्तीय सभी तरह की सुविधाएं Doorstep banking के जरिए ऑफर की हैं. वेबसाइट psbdsb.in के मुताबिक बैंक Atyati Technologies और Integra Microsystem साथ मिलकर Doorstep banking की सुविधाएं दे रह हैं. ये सुविधाएं देश के 100 मुख्य सेंटर्स पर दी जा रही हैं. 

कैश के लिए ATM आपके घर आएगा

अगर कोई ग्राहक वित्तीय सेवा चाहता है, जैसे की कैश निकासी (cash withdrawal) तो वो DSP ऐप या वेब पोर्टल या टोल फ्री नंबर पर कॉल करके ये सुविधा ले सकता है. इसके लिए ग्राहक को बैंक अकाउंट उसके आधार नंबर से लिंक होना चाहिए, या फिर वो बैंक के डेबिट कार्ड के जरिए भी कैश निकाल सकता है. जब आप इस सर्विस के लिए अप्लाई करेंगे तो एजेंट आपके दरवाजे पर एक micro-ATM के साथ आएगा, जिसके जरिए आप कैश निकासी कर सकेंगे. इस सुविधा के जरिए आप न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 10,000 रुपये कैश निकाल सकते हैं. 

ऐसे 10 और काम भी घर बैठे कर सकेंगे 

कैश निकासी के अलावा ग्राहकों को 10 गैर-वित्तीय सेवाएं भी डोर स्टेप बैंकिंग के जरिए मिलती हैं. इसमें चेक पिकअप, नई चेकबुक के लिए रिक्वेस्ट, अकाउंट स्टेटमेंट की डिलिवरी, 15G या 15H फॉर्म का पिकअप. इसके अलावा ग्राहकों को डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट भी डोर स्टेप बैंकिंग के जरिए जमा करने की सुविधा मिलती है. DSB आपके दरवाजे पर आएगा और जीवन प्रमाण ऐप के जरिए ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट कलेक्ट कर लेगा. याद रहे कि इन सुविधाओं के लिए आपको थोड़ी फीस चुकानी होगी. 

काफी तेज है Doorstep Banking 

सरकारी बैंकों के इस समूह में कुल 12 सरकारी बैंक शामिल हैं जो ग्राहकों को डोर स्टेप बैंकिंग की सुविधाए मुहैया कराते हैं. अगर आप कई बैंकों के ग्राहक हैं और उन सभी के लिए मोबाइल नंबर एक ही है तो आप एक ही समय में कई बैंको की सेवाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे. अगर आप जो सर्विस चाहते हैं वो दोपहर तीन बजे तक जेनरेट हो जाती है तो एजेंट उसी बिजनस डे में आपको सर्विस मुहैया करा देगा, इसके बाद अगर सर्विस जेनरेट की गई तो एजेंट अगले दिन विजिट करेगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top