MUST KNOW

Fake News पर लगाम लगाने के लिए गूगल ने कसी कमर, जल्द शुरू करेगा ये नया फीचर

इस फीचर के बारे में गूगल ने अपने जीआई डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी. गूगल के विशेषज्ञों को उम्मीद है कि इस कदम के बाद फेक न्यूज पर काफी हद तक लगाम लगाने में सफलता मिलेगी.

फेक न्यूज रोकने की तैयारी में गूगल

सैन फ्रांसिस्को: दुनिया भर में सबसे पॉपुलर सर्च इंजन गूगल लगातार गलत सूचनाओं को फैलने से रोकने में जुटा है. इसी कड़ी में गूगल नया फीचर लांच कर रहा है, जिसके दम पर वो फेक न्यूज को फैलने से रोकेगा.

Read More:-Google Project Starline : बदलने वाला है वीडियो कॉलिंग का अंदाज, अब नहीं सताएगा दूरी का एहसास

हर आर्टिकल पर लगाएगा टैग

गूगल की कोशिश है कि उसके प्लेटफार्म पर फेक न्यूज का प्रसार न हो. इसके लिए वो हर सर्च पोस्ट को About this Result से जोड़ेगा. इसका मतलब ये है कि कोई भी सर्च रिजल्ट कितना सही है और आपने उसे पढ़ा या नहीं. इसकी जानकारी यूजर को मिल पाएगी.

थर्ड पार्टी सर्विस की लेगा सहायता

गूगल ने इस फीचर के लिए थर्ड पार्टी सेवाओं के इस्तेमाल का फैसला लिया है. खासकर पोलाइटीफैक्ट और स्नोप का. जो फैक्ट चेकिंग का काम करते हैं. 

Read More:-Google I/O 2021: किन फोन को मिलेगा Android 12 का बीटा अपडेट, क्या हैं फीचर्स

इस नए फीचर में मिलेंगी ये सुविधाएं

गूगल ने About this Result नाम के जिस फीचर को जोड़ने का फैसला लिया है, उस कार्ड में न्यूज देने वाली कंपनी, बयान और लोगों के विकिपीडिया पेज को जोड़ा जाएगा. इसकी वजह से सर्च में सामने आई सामग्री को तुरंत वेरिफाई किया जा सकेगा. इसके अलावा थर्ड पार्टी सेवाओं को देने वाली कंपनियों की ओर से जारी जानकारी भी दी जाएगी.

गुरुवार को गूगल ने की घोषणा

इस फीचर के बारे में गूगल ने अपने जीआई डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी. गूगल के विशेषज्ञों को उम्मीद है कि इस कदम के बाद फेक न्यूज पर काफी हद तक लगाम लगाने में सफलता मिलेगी. गूगल ने इस फीचर के बारे में अपने ब्लॉग पोस्ट में पूरी जानकारी दी है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top