Haryana

Haryana Weather Update: हरियाणा में दिखा ‘ताउते’ तूफान का असर, कई जिलों में झमाझम बारिश

चंडीगढ़. हरियाणा में बुधवार को चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ का असर देखने को मिला. प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश (Rain) हुई और इससे मौसम (Weather) का मिजाज पूरी तरह बदल गया. प्रदेश के अधिकांश जिलों में वैशाख की लू की बजाय सावन जैसी झड़ी लग गई. कई जिलों मं तापमान भी 19 डिग्री तक गिर गया. मौसम विभाग के अनुसार 39 साल बाद मई में बुधवार सबसे ठंडा दिन दर्ज हुआ.

हरियाणा के रोहतक जिले में दिन का पारा 21.5 डिग्री रहा. इससे पहले 13 मई 1982 को हिसार में दिन का अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री रहा था. वहीं, आपदा प्रबंधन विभाग के एसीएस संजीव कौशल सभी डीसी को निगरानी के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन संसाधनों को तैयार रखें और जनता के लिए आवश्यक एडवाइजरी जारी करें.

मौसम विभाग ने जारी किया था अलर्ट

बता दें कि मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया था कि हरियाणा में ताउते तूफान असर दिखाएगा. प्रदेश में 19 और 20 मई को कई जगहों पर भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया था. मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट तक जारी किया है. प्रदेश के कई जिलों में दोनों दिन 40 से 50 किमी प्रति घंटा की गति से हवा चल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान ने अब साइक्लोन का रूप ले लिया है. इससे नमी वाली हवाओं से राजस्थान पर एक डिप्रेशन बनने की संभावना है. इन्हीं हवाओं के कारण हरियाणा के ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छाए व कुछ एक स्थानों पर बूंदाबांदी हुई.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top