NEWS

PNB खाताधारकों के लिए खुशखबरी! बैंक ने घटा दिए Doorstep Banking के चार्ज

नई दिल्ली: PNB Doorstep Banking: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच बैंक्स अपने ग्राहकों को घर बैठे कई बैंकिंग सुविधाएं दे रहे हैं, हालांकि इसके लिए वो थोड़ी फीस भी लेते हैं. इस बीच Punjab National Bank के ग्राहकों के लिए राहत की खबर है. PNB ने अपने करोड़ों ग्राहकों को के लिए Doorstep Banking के चार्जेस घटा दिए हैं. 

PNB ने घटाए Doorstep Banking के चार्ज

अब PNB के ग्राहकों को Doorstep Banking के जरिए कैश मंगवाने के लिए सिर्फ 50 रुपये देने होंगे. PNB ने चार्जेस में कटौती की जानकारी आज एक ट्वीट के जरिए दी है. 

घर बैठे कैश मंगवा सकते हैं

अगर आप घर से बाहर नहीं निकल पा रहे और आपको कैश की जरूरत है तो आप घर बैठे कैश भी मंगवा सकते हैं. इस सुविधा के जरिए बैंक अपने घर पर ही सभी सर्विस उपलब्ध कराता है. बैंक का कर्मचारी घर पर आकर ही कैश निकालता है और जमा करता है. इसके लिए न्यूनतम सीमा 1,000 रुपये, जबकि अधिकतम सीमा 10,000 रुपये है. AePS (Aadhaar Enabled Payment System) या डेबिट कार्ड के जरिये इसका लाभ ले सकते हैं.

Read More:-सस्ती प्रापर्टी खरीदने का मौका! PNB कम कीमत में बेच रहा हजारों मकान, 12 मई को है नीलामी, फटाफट चेक करें डिटेल

Doorstep Banking सर्विस के लिए कैसे रजिस्टर करें 

अगर आप भी PNB की डोर-स्टेप बैंकिंग के जरिए मंगवाने का फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रजिस्टर्ड होना पड़ेगा, तो नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलों करें, लेकिन इस पूरी प्रक्रिया से पहले एक बात ध्यान रहे कि आपके बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए. 

1. खुद को रजिस्टर करने के लिए आप Toll-Free नंबर 1800-10-37-188 या 1800-12-13-721 पर कॉल कर सकते हैं 
2. लैपटॉप पर www.psbdsb.in पर जाकर भी खुद को रजिस्टर कर सकते हैं 
3. मोबाइल में DSB मोबाइल ऐप को डाउनलोड करके आप खुद को रजिस्टर कर सकते हैं. 

मोबाइल ऐप पर लॉग-इन करें और अपनी बैंक डिटेल्स को सेलेक्ट करें, आपके पास वैलिडेशन के लिए एक OTP आएगा, इसको दर्ज करें. जब वैलिडेशन पूरा हो जाएगा तब ऐप पर बैंक का नाम, अकाउंट नंबर, खाताधारक का नाम, अकाउंट टाइप और ब्रांच नाम आएगा. 

Read More:-PNB faces Rs 500-cr hit this fiscal after its Kazakh venture is told to shut down

ऐसे मंगाएं घर पर कैश

एक बार रजिस्टर्ड होने के बाद आपको अब जो भी सर्विस चाहिए आप चुन सकते हैं. 
यहां पर आपको Cash Withdrawl का ऑप्‍शन भी दिखाई देगा. आप इसे सेलेक्ट करें.
आपको पिकअप/ड्रॉप के लिए एड्रेस डालना होगा. 
आपके पते के 10 किलोमीटर के दायरे में बैंक की शाखाऐं दिखेंगी.
ब्रांच सेलेक्ट करें और कैश डिलीवरी के लिए टाइम स्लॉट का चयन करें. 
इसके बाद स्क्रीन पर सेवा शुल्क आपको दिखेगा. ‘OK’ कर सत्यापित करेंगे तो आपके मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा. 
इस मैसेज में आपके घर आनेवाले बैंककर्मी का नाम, नंबर आदि जानकारी होगी. आपकी सुविधानुसार घर बैठे आपके पैसे आपके हाथों में होंगे.

Doorstep Banking में ये सर्विसेज मिलेंगी

आप बैंक से कैश मंगवा सकते हैं, कैश जमा करवा सकते हैं. चेक का पिकअप करवा सकते हैं. फॉर्म 15H जमा करवा सकते हैं. ड्राफ्ट भी सबमिट करवा सकते हैं. जीवन प्रमाण पत्र के लिए आपको कहीं नहीं जाना है, आप इसे भी घर बैठे जमा करवा सकते हैं. KYC डॉक्यूमेंट्स का काम भी आप घर बैठे करवा सकते हैं. 

Doorstep Banking की ये सभी सुविधाएं सरकारी बैंक्स दे रहे हैं. इसमें PNB समेत कुल 12 सरकारी बैंक्स शामिल हैं. SBI, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक, केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूको बैंक के ग्राहक भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top