MUST KNOW

घर बैठे लीजिए SBI समेत इन 12 सरकारी बैंकों को सेवाएं, 10 हजार रुपये तक नकद निकासी-जमा की सुविधा मिलेगी

कोरोना संकट में डिजिटल बैंकिंग में काफी तेज वृद्धि है लेकिन सभी ग्राहक इसमें खुद को सहज नहीं मानते हैं। इसको देखते हुए सरकारी बैंकों ने एक समूह बनाकर (पीएसबी एलाएंस) घर बैठे बैंकिंग सुविधा देने की शुरुआत की है। इसके तहत 12 सरकारी बैंकों की सुविधा मिलेगी। इसमें नकद जमा और निकासी के अलावा जीवन प्रमाणपत्र और चेक बुक जैसी गैर वित्तीय सेवाएं भी घर बैठे ले सकेंगे।

बैंक का यह समूह इसमें एक ही बैंकिंग कॉरसपोन्डेंट के जरिये सेवा मुहैया कराएंगी। जबकि इसके पहले वह अलग-अलग बैंकिंग कॉरसपोन्डेंट की मदद लेते थे। विशेषज्ञों क कहना है कि यह कदम बैंकों के साथ ग्राहकों के लिए भी फायदे का सौदा है। एक तरह इससे बैंकों की लागत में कमी आएगी। वहीं दूसरी तरफ वह ज्यादा तेज और सुविधानुसार अपने ग्राहक को सेवा दे सकेंगे। उनका यह भी कहना है कि कई निजी बैंक पहले से इस तरह की सुविधा दे रहे हैं लेकिन वह खास ग्राहकों तक ही सिमित है। जबकि पीएसबी एलाएंस के इस कदम से प्रीमियम श्रेणी की बैंकिंग सुविधा भी आम ग्राहकों को सुलभ हो जाएगी।

इस ऐप के जरिये मिलेगी सेवा

सरकारी बेंकों का समूह यानी पीएसबी एलाएंस डीएसपी ऐप और उसके टोल फ्री नंबर के जरिये इसकी सुविधाएं देंगे। इसके लिए जरूरी है कि बैंक खाता आधार से जुड़ा हो। ऐप रहने पर डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी। जबकि बिना ऐप के डेबिट कार्ड और पिन के जरिये राशि निकाल या जमा करने की सुविधा होगी। इसके लिए इनका एजेंट माइक्रो एटीएम के जरिये सुविधाएं देंगे।

गैर-वित्तीय सेवाएं भी ले सकेंगे

सरकारी बैंकों का यह समूह जीवन प्रमाणपत्र, 15जी और 15एच प्रमाणपत्र, बैंक खाते का विवरण, चेकबुक जमा करने या नया चेकबुक मंगाने सहित 10 तरह की गैर-वित्तीय सुविधाएं भी मुहैया कराएगा। इसकी जिम्मेदारी डीएसबी को दी गई है। 15जी और 15एच बैंक एक तरह का घोषणा पत्र होता है जिसमें खाताधारक यह दावा करता है कि उसकी आय कर योग्य नहीं है। 15जी सामान्य लोगों के लिए होता है जबकि 15एच वरिष्ठ नागरिकों के लिए होता है।

इस तरह मिलेगी जानकारी

नकद निकासी या जमा के बारे में दो बार जानकारी मिलेगी। एक जानकारी तुरंत एसएमएस से मिलेगी। जबकि डीएसबी एजेंट जैसे ही बैंक के ब्रांच में राशि या संबंधित प्रमाणपत्र जमा करेगा उसके बाद फिर फाइनल जानकारी एसएमएस के जरिये दी जाएगी। मौजूदा समय में 12 सरकारी बैंक है जो सेवाएं देंगे। इनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया,एसबीआई, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र आदि शामिल हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

सरकारी बैंकों की इस सुविधा के लिए आप कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। दिन के तीन बजे तक ऑर्डर करने पर उसी दिन सुविधा मुहैया करा दी जाएगी। जबकि तीन बजे के बाद ऑर्डर करने पर अगले कारोबादी दिन सुविधा मिलेगी। इस बात का भी ध्यान रखें कि यह सभी सुविधाएं शुल्क के साथ हैं। साथ ही शुल्क के अलावा लागू जीएसटी भी आपको चुकानी होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top