Jammu and Kashmir

Earthquake in Ladakh: लद्दाख में आज आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी गई तीव्रता

जम्मू, जेएनएन। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में आज यानि शुक्रवार सुबह 11.02 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। फिलहाल अभी तक किसी के जानमाल के नुकसान की कोई भी सूचना नहीं है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी से मिली जानकारी के अनुसार, शुक्रवार सुबह 11.02 बजे लद्दाख में 4.2 रिक्टर स्केल की गति से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटकों के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख में पिछले छह महीनों में हर महीने भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। इससे पहले गत 19 मई को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के डोडा क्षेत्र में 3.2 रिक्टर स्केल की गति से भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इससे पहले गत वर्ष दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च महीनों में भी भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में आ रहे भूकंप का केंद्र लगातार लद्दाख में बन रहा है। अगर कोई बड़ा झटका आ गया तो नुकसान होने की संभावना है। रियासी में भी फाल्ट लाइन है। जम्मू संभाग का डोडा, भद्रवाह, किश्तवाड़ भी भूकंप के लिहाज से संवेदनशील है। जम्मू कश्मीर लद्दाख में गत वर्ष सिर्फ सितंबर महीने में 10 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। विशेषज्ञ इसे चिंता का विषय मान रहे हैं। उनका यह भी कहना है कि इससे दवाब कम होता है और बड़े झटके के आने की संभावना कम होती जाती है। लेकिन लगातार आ रहे झटके खतरा भी बढ़ा सकते हैं।  

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top