ITR

अब IT रिटर्न भरना होगा और आसान, 7 जून को लॉन्च हो रहा नया पोर्टल

नई दिल्ली: आयकर विभाग अगले महीने एक नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल पेश करने की तैयारी कर रहा है. Income Tax रिटर्न भरने वालों को अब नए पोर्टल पर ही काम करना होगा. अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि नया पोर्टल अधिक सुविधाजनक होगा. मौजूदा वेब पोर्टल को इस दौरान हटा दिया जाएगा. मौजूदा पोर्टल 1 जून से 6 जून तक ‘ब्लैकआउट अवधि’ में रहेगा. सीबीडीटी ने करदाताओं से कहा कि अगर कोई जरूरी दस्तावेज जमा करना है या अपलोड अथवा डाउनलोड करना है, उसे 1 जून से पहले पूरा कर लें ताकि पोर्टल बंद (एक से छह जून) रहने के दौरान कोई समस्या नहीं हो.

7 जून से लाइव होगा नया पोर्टल
इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग का नया पोर्टल 7 जून से लाइव हो जाएगा. अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि पुराने पोर्टल ‘www.incometaxindiaefiling.gov.in’ के स्थान पर नया पोर्टल www.incometaxgov.in लॉन्च होगा.  बीते वित्त वर्ष 2020-21 के आखिरी दिन 31 मार्च को आयकर विभाग के मौजूदा ई-रिटर्न फाइलिंग पोर्टल पर बड़ी तकनीकी खराबी आई थी. ऐसे में नया पोर्टल लॉन्च करने की ये खबर काफी अहम है.

Read More:-Taxpayers ध्यान दें! ITR, TDS पेमेंट, बिलेटेड रिटर्न भरने की आखिरी तारीख है करीब, जल्दी करें

10 जून के बाद सुनवाई
आदेश में अधिकारियों से कहा गया है कि वे कोई भी सुनवाई या शिकायत के निपटारे के लिए 10 जून के बाद की तारीख तय करें, ताकि तब तक करदाता नए सिस्टम को अच्छी तरह समझ लें. आदेश में यह भी कहा गया कि इस दौरान करदाता और विभाग के अधिकारी के बीच निर्धारित कोई भी कार्य स्थगित किया जा सकता है. नया वेब पोर्टल छह व्यापक श्रेणियों में नये फीचरों से लैस होगा और इससे करदाताओं को जल्द रिफंड जारी करने में भी मदद मिलेगी. नये पोर्टल में करदाताओं की सुविधा के लिये कई तरह की सहायता के उपाय भी किये गये हैं.

नए पोर्टल पर आसान होंगे ये काम
आयकर विभाग ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि नए ई-फाइलिंग पोर्टल का उपयोग व्यक्तिगत करदाता या बिजनेस कैटेगरी के करदाता दोनों कर सकेंगे. इतना ही नहीं नए पोर्टल पर उन्हें रिफंड को लेकर शिकायत दर्ज करने या कर विभाग से जुड़े अन्य काम करने की सहूलियत भी मिलेगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top