Automobile

Driving Tips: अगर हर दिन बाइक या स्कूटी से करते हैं ट्रैवल तो इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

बाइक या स्कूटी चलाते समय कई बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. इस दौरान ट्रैफिक नियम फॉलो करने से लेकर बाइक की स्पीड शामिल है. टू व्हीलर चलाते समय हमेशा ऑरिजनल हेलमेट ही पहनना चाहिए.

अगर आप भी हर दिन टू व्हीलर्स से अपने जरूरी कामों के लिए सफर करते हैं तो आपको कुछ काम की बातें ध्यान में रखने की जरूरत है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको एक्सीडेंट से बचाएंगी. टू व्हीलर्स से डेली सफर करने में कई तरह के रिस्क होते हैं. जो आप इन बातों को अपने जहन में रखकर कम कर सकते हैं.

स्पीड नियमों का पालन करें
अक्सर लोग जोश में बाइक की तेज करके चलाते हैं जोकि बिलकुल भी सही नहीं है. सड़कों और नियमों के मुताबिक ही अपनी बाइक की स्पीड रखनी चाहिए, तेज स्पीड से बाइक चलाने पर बड़ी दुर्घटना घट सकती है.

दोनों ब्रेक का करें सही यूज
बाइक चलते समय जब भी ब्रेक लगाने हो तो दोंनो ब्रेक का इस्तेमाल करें, ऐसा करने से ब्रेकिंग असरदार होती है और बाइक स्किड नहीं होती. इसलिए दोनों ब्रेक का सही इस्तेमाल करने की आदत डालें.

ओरिजिनल हेलमेट ही पहनें
टू-व्हीलर चलाते समय हमेशा हेलमेट का इस्तेमाल करें. लोकल और सस्ता हेलमेट पहनने से बचें, क्योंकि दुर्घटना के समय ऐसे नकली हेलमेट आपकी जान नहीं बचा सकते. हेलमेट अपने साइज़ के हिसाब से खरीदें.

उचित दूरी बनाएं
बाइक चलते समय आगे चलने वाले वाहन से उचित पर रहें. ताकि अगर आगे चल रहे को एक दम से ब्रेक लगानी पड़े तो आप सावधान रखें. ऐसे में एक्सीडेंट का खतरा कम रहता है.

खराब मौसम में बाइक चलाने से बचें
जब भी मौसम खराब हो या भारी बारिश हो तो ऐसे में बाइक चलाने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसे मौसम में साड़कों पर फिसलन रहती है और दुर्घटना होने का खतरा बढ़ जाता है.

टायर्स में सही हवा
बाइक के टायर्स में हवा का प्रेशर एकदम सही रहना चाहिए, क्योंकि हवा के कम प्रेशर से बाइक की परफॉरमेंस में खराब होती है और माइलेज में भी फर्क पड़ता है.

एयर फिल्टर को करें साफ
बाइक में लगे एयर फिल्टर की सफाई बेहद जरूरी है, क्योंकि गंदा एयर फिल्टर इंजन की परफॉरमेंस को खराब कर देता है साथ ही माइलेज पर भी इसका गलत असर पड़ता है. इसलिए महीने में एक बार एयर फिल्टर की सफाई जरूरी है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top