EDUCATION

CBSE: साइंस, कॉमर्स और Arts के सिर्फ 3 विषयों की हो सकती है परीक्षा, जानें संभावित प्लान

ऐसे में बोर्ड सिर्फ साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के 3 मुख्य विषयों की परीक्षा ले सकता है. बाकि सब्जेक्ट्स में बोर्ड मुख्य विषयों में मिले अंक के आधार पर मार्किंग का फॉर्मूला बना सकता है.

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण की वजह से सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 12वीं की परीक्षाओं को आयोजित कराने को लेकर अभी तक अंतिम फैसला नहीं लिया जा सका है. लेकिन मीडिया रिपोट्स की मानें तो बोर्ड 12वीं क्लास में मुख्य विषयों की ही परीक्षा आयोजित करने पर विचार कर रहा है. ऐसे में बोर्ड सिर्फ साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के 3 मुख्य विषयों की परीक्षा ले सकता है. बाकि सब्जेक्ट्स में बोर्ड मुख्य विषयों में मिले अंक के आधार पर मार्किंग का फॉर्मूला बना सकता है.

वहीं, जो छात्र कोरोना संक्रमित होने की वजह से परीक्षा नहीं दे पाएंगे, उन्हें पास होने के लिए एक और मौका दिया जाएगा. ऐसे में इन छात्रों का अलग से एग्जाम आयोजित किया जा सकता है. लेकिन इसके लिए छात्रों को कोरोना की रिपोर्ट जमा करनी होगी. 

हालांकि, इस पर अंतिम फैसला आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हो रही केंद्रीय शिक्षा मंत्री और राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की बैठक में लिया जा सकता है. यह बैठक वर्चुअली बुलाई गई है. इस बैठक में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और प्रकाश जावड़ेकर भी शामिल हुए हैं. 

आपको बता दें कि बढ़ते कोरोना वायर संक्रमण की वजह से सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 10वीं के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास करने का फैसला लिया गया है. वहीं, 12वीं की परीक्षाओं को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top