Maharashtra

Earthquake in Maharashtra Today: महाराष्ट्र के कोल्हापुर में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.3 मापी गई

मुंबई, एजेंसी । महाराष्ट्र के कोल्हापुर में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए। जानकारी के मुताबिक, सातारा और कोल्हापुर के बीच वाजेगांव के नजदीक भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। लॉकडाउन के कारण दुकानें बंद थी और लोग अपने घरों में कैद थे। सुबह 9 बजकर 16 मिनट पर आए भूकंप के रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.3 आंकी गई। अब तक किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप विज्ञान के लिए राष्ट्रीय केंद्र ने यह जानकारी दी है।

वहीं रविवार सुबह ही मणिपुर में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप विज्ञान राष्ट्रीय केंद्र के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता का भूकंप आज ​​सुबह 06.56 बजे उखरूल, मणिपुर में आया है। यहां भी नुकसान की कोई खबर नहीं है।

जानकारी हो कि एहतियातन  भूकंप के दौरान मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में अगर आप मौजूद हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं। इसके बाद खुले मैदान की ओर भागें। भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सुरक्षित जगह कोई नहीं होती। भूकंप आने की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों। अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ही उचित होता है। भूकंप के दौरान घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें। इसके अलावा घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें। अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं। 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top