Automobile

Car बेचने से पहले इन बातों को जरूर करें फॉलो, नहीं तो बाद में होगी परेशानी

कार बेचने से पहले आपको कार के नए ओनर को सभी बकाया भुगतान की जानकारी देनी चाहिए. इसके लिए आपको अपने जिले के आरटीओ ऑफिस से NOC लेनी होगी.

नई दिल्ली. इस समय पुरानी कार बेचने के लिए सबसे बेस्ट टाइम है. क्योंकि इस समय ज्यादातर लोग पब्लिकट्रांसपोर्ट की जगह पर्सनल ट्रांसपोर्ट को ज्यादा तवज्जों दे रहे है. जिसकी सबसे बड़ी वजह कोरोना महामारी है. महामारी और लॉकडाउन के बाद लोगों की लाइफस्टाइल पहले के मुकाबले बहुत ज्यादा बदली है. ऐसे में जिन लोगों के पास नई कार खरीदने के लिए बजट नहीं है. वो सभी सेकेंड हैंड कार खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे है. इसलिए बाजार में सेकेंड हैंड कार की डिमांड इस समय सबसे ज्यादा है और यदि आप अपनी कार बेचने की सोच रहे है. तो आपको इस समय बेस्ट डील मिल सकती है. लेकिन कार बेचने से पहले आप कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें जिससे आपको बेस्ट डील मिलने में कोई परेशानी न हो.

अपनी कार की सही कीमत जरूर जानें- जब भी आप अपनी पुरानी कार को बेचने की सोचे उससे पहले उसकी वास्तविक कीमत जरूर जान लें. क्योंकि कई बार आपको अपनी कार की सही कीमत न पता होने की वजह से नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसलिए कार बेचने से पहले उसकी सही कीमत का आकलन जरूर करें.

कार बेचने से पहले छोटे-मोटे काम जरूर पूरे करें- आप अपनी कार बेचने से पहले उसकी छोटी-मोटी समस्या को जरूर ठीक करा दें. क्योंकि अक्सर इन छोटी-मोटी परेशानी की वजह से कार की टेस्टिंग के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ता है और आपको अपने वाहन की सही कीमत नहीं मिल पाती. इसलिए आप जब भी कार बेचने की सोचे तो उसकी छोटी-मोटी परेशानी को जरूर ठीक करा दें.
कार बेचने से पहले पेपर वर्क पूरा करें- कार बेचने से पहले आपको कार के नए ओनर को सभी बकाया भुगतान की जानकारी देनी चाहिए. इसके लिए आपको अपने जिले के आरटीओ ऑफिस से NOC लेनी होगी. जिसमें साफ किया गया होता कि कार मालिक पर कोई टैक्स या फाइन बकाया नहीं है. वहीं आपको Pollution सर्टिफ़िकेट और कार की सर्विस हिस्ट्री नए मालिक के साथ शेयर करनी चाहिए.

कार के सभी जरूरी दस्तावेज़ ट्रांसफर जरूर करें- कार बेचने से पहले आपको कार के सभी जरूरी दस्तावेज़ जैसे आरसी और इंश्योरेंस पॉलिसी नए ओनर को ट्रांसफर जरूर करनी चाहिए. यदि आप इन दस्तावेज़ों को ट्रांसफर नहीं करेंगे तो आपको भविष्य में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

कार बेचना का सबसे बेहतरीन तरीका- आप अपनी कार को दो माध्य से बेच सकते हैं. जिसमें आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों को अपना सकते है. लेकिन जानकारों का कहना है कि, कार बेचने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका ऑनलाइन माध्यम है. इसमें आपको ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top