MUST KNOW

Gmail: कहां से आया Unknow email? इस तरह से पता लगाएं लोकेशन और एड्रेस, बेहद आसान है तरीका

new-gmail-is-now-rolling-out-heres-how-to-get-it-right-now

नई दिल्ली: Gmail लगभग सभी लोग यूज करते हैं. हम सभी Email भेजने के लिए Gmail का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन जब अचानक हमे कोई ऐसा Email आता है, जिसके बारे में हमें पता ही नहीं होता है तो हमारे मन में यह जिज्ञासा होती है कि आखिरकार ये Email कहां से आया होगा. यहां हम आपको उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप यह पता लगा पाएंगे कि Email का एड्रेस और लोकेशन क्या है.

ये Website करेगी मदद

आप Pipl और Spokio वेबसाइट की मदद से यह काम कर सकते हैं. इन Websits के जरिए Email की सेंडर लोकेशन समेत कई अन्य जानकारी उपलब्ध हो जाएंगी.

लोकेशन जानने के लिए यह रास्ता भी अपना सकते हैं

Email की लोकेशन खोजने के लिए आपको सबसे पहले Gmail पर जाना है. फिर आपको उस Mail को खोलना है. उसके बाद आपको दाईं ओर दिए गए 3 डॉट बटन पर क्लिक करना है.

Read More:-RRC Recruitment 2021: अप्रेंटिस के लिए रेलवे में बंपर भर्ती, Apply @ rrc-wr.com

उस पर क्लिक करने के बाद Show Original पर क्लिक करना है. उसके बाद आपकी स्क्रीन पर नई विंडो खुल जाएगी और Mail का IP Address उपलब्ध हो जाएगा. फिर उस एड्रेस को कॉपी करके Wolfram Alpha वेबसाइट पर जाना है और IP Address खोजना है. यहां पर आप Mail की लोकेशन की जानकारी हासिल कर पाएंगे.

Facebook से ऐसा लगाएं पता

इसके अलावा यूजर्स Facebook के जरिए भी ईमेल से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं. बार-बार आपको कहीं से Email आ रहे हैं तो आप Email Id कॉपी करने के बाद फेसबुक सर्च बार में जाकर सर्च कर सकते हैं. 

अगर उस यूजर ने समान Email Id का इस्तेमाल करके Facebook ID बनाई होगी. ऐसे में आप Facebook अकाउंट से सारी जानकारी निकाल पाएंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top