ITR

Income Tax पेयर्स कृप्या ध्यान दें! 6 जून तक ठप रहेगा ई-फाइलिंग सर्विस, 7 जून से मिलन वाली है ये बड़ी सुविधा

नई दिल्ली। भारत सरकार ने आयकर का लेखा जोखा और उससे संबंधित कार्यों के लिए एक वेबसाइट बनाई हुई है। भारत सरकार ने इनकम टैक्स ई-फाइलिंग के लिए नई वेबसाइट लॉन्च करने की घोषणा की है। नई ऑफिशियल वेबसाइट “https://www.incometax.gov.in” का नया यूआरएल होगा और यह मौजूद वेबसाइट “https://www.incometaxindiaefiling.gov.in” की जगह लेगी। इसमें आपको यह ध्यान देना चाहिए कि दोनों ही वेबसाइट्स HTTP पर नहीं बल्कि सिक्योर्ड HTTPS प्रोटोकॉल पर बेस्ड हैं। नई वेबसाइट 7 जून, 2021 पर लाइव होने की लिए तैयार की गई है।

6 दिनों के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग सर्विस रहेगी डाउन

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने यह भी कहा है कि मौजूदा इनकम टैक्स वेबसाइट-https://www.incometaxindiaefiling.gov.in 1 जून से लेकर 6 जून तक काम नहीं करेगी। इस अवधि के दौरान आप ई-फाइलिंग सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Read More:-Income Tax Saving: इन 5 तरीकों से पत्नी कर सकती है इनकम टैक्स बचाने में मदद, मिलेगा डबल फायदा!

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने लोगों को उसी प्रकार अपने काम को प्लान करने की सलाह दी है। ऐसे में अगर उन्हें ITR सर्विस का एक्सेस या रिस्पॉन्स सब्मिट करने की जरूरत होगी तो वह 31 मई, 2021 से पहले कर सकते हैं या फिर 7 जून, 2021 के बाद ऐसा कर सकते हैं।

सरकार ने पहले ही कंपनियों द्वारा जारी होने वाले फॉर्म 16 की समय सीमा एक माह आगे बढाकर 15 जुलाई, 2021 तक कर दी है। इसके अलावा लोगों के लिए फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग करने की लास्ट डेट भी 30 सितंबर, 2021 तक आगे बढ़ाई है।

वहीं कंपनियों द्वारा ITR फाइलिंग करने की लास्ट डेट 30 नवंबर, 2021 तक आगे बढ़ाई गई है।

Read More:-PPF account in name of your child: Contribution, income tax rules explained

ITR फाइल करने का प्रोसेस पुरानी वेबसाइट के जैसा ही होगा

अगर नई इनकम टैक्स वेबसाइट की बात की जाए तो इसमें भी ITR फाइल करने का प्रोसेस पुरानी वेबसाइट के जैसा ही होगा। हालांकि यह ध्यान देना काफी जरूरी है कि लोग इनकम टैक्स ई-फाइलिंग के लिए “https://www.incometaxindiaefiling.gov.in” सही ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

आपको बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ईमेल, अलर्ट और अन्य नोटिफिकेशन भेजने के लिए सिर्फ “[email protected]” ऑफिशियल ईमेल एड्रेस का ही इस्तेमाल करता है।

ऐसे में अगर आपको ITR से जुड़ा कोई ईमेल आता है तो धोखेबाजी की कोशिशों को रोकने के लिए हमेशा पहले सेंडर के ईमेल एड्रेस को वेरीफाई करना चाहिए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top