NEWS

CoronaVirus Lockdown-Unlock Update: जून से कहां मिलेगी अनलॉक की छूट, कहां जारी रहेंगी पाबंदियां, जानिए

CoronaVirus Lockdown Latest Update: कोरोना महामारी ने पूरे देश में तबाही मचाई है, हालांकि अब इसके मामलों में धीरे-धीरे कमी आ रही है. कोरोना को रोकने के लिए राज्‍य सरकारों ने जो लॉकडाउन लगाया है उन्हें ही कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बेस्‍ट ऑप्‍शन माना जा रहा है. जिन राज्यों में कोरोना के मामले घट रहे हैं वो राज्य जून के पहले सप्ताह से धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया अपनाने की सोच रहे हैं, लेकिन वहीं जिन राज्‍यों में कोरोना के केसेज ज्‍यादा हैं, वहां पर लॉकडाउन में कोई राहत मिलने के चांस नहीं हैं.

किस राज्य में मिलेगी लॉकडाउन से छूट, कहां जारी रहेगी पाबंदी, जानिए…

दिल्‍ली समेत मध्‍य प्रदेश और सबसे ज्‍यादा आबादी वाले राज्‍य उत्‍तर प्रदेश में अब राज्य सरकारें कोरोना से जारी लॉकडाउन में लोगों को सहूलियत देने के लिए एक जून से अनलॉक की योजना बना रही हैं. तो वहीं, कर्नाटक, राजस्‍थान के साथ ही केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश समेत कुछ अन्‍य राज्‍यों में भी आगे ढील दिए जाने के आसार कम ही नजर आ रहे हैं.

कर्नाटक में  7 जून तक पूरी तरह लॉकडाउन है. सीएम बीएस येदियुरप्पा ने अधिकारियों से यह तो कह दिया है कि वे चरणबद्ध तरीके से पाबंदियां हटाने का रोडमैप तैयार करें. हालांकि शर्त ये है कि अगर नए मामलों में गिरावट का ट्रेंड बरकरार रहता है तो ही जून के दूसरे हफ्ते से राहत मिलनी शुरू होगी.

राजस्‍थान सरकार ने 25 मई से 8 जून की सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन जारी रखने का फैसला क‍िया है. वहां पर फेस मास्‍क न पहनने पर जुर्माना भी 500 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया गया है. 30 जून तक राज्‍य में शादी समारोहों की अनुमति भी नहीं होगी. हालांकि जिन जिलों में कोविड-19 की स्थिति खासी सुधर चुकी होगी, वहां 1 जून से व्‍यवसायिक गतिविधियों में थोड़ी छूट दी जा सकती है.

तेलगांना में सरकार 7 या 10 जून तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा सकती है. सरकार ने साफ कहा है कि कोविड-19 के केस कम नहीं हुए तो उसे मजबूरन लॉकडाउन बढ़ाना पड़ेगा. सीएम के. चंद्रशेखर राव 28 मई को लॉकडाउन एक्‍सटेंशन पर फैसला करेंगे.

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री एमके स्‍टालिन ने कहा है कि बिना किसी छूट के लॉकडाउन भले ही कड़वी दवा के जैसा हो, मगर कोविड-19 संक्रमण को रोकने का यही एक तरीका है. ऐसे में जून के शुरुआती दिनों में यहां राहत मिलने के कोई आसार बनते नहीं दिख रहे.

केरल में 30 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाया गया है. मलाप्‍पुरम जिले में ट्रिपल लॉकडाउन जारी रहेगा जबकि तिरुवनंतपुरम, एर्नाकुलम और थ्रिसूर में थोड़ी राहत दी गई है. केरल में जून के पहले सप्‍ताह में लॉकडाउन से राहत मिलने की संभावना कम ही है.

आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, महाराष्‍ट्र, पंजाब, हरियाणा, गोवा, छत्‍तीसगढ़, मिजोरम, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में फिलहाल 30 या 31 मई तक लॉकडाउन लगा है. तो वहीं, गोवा, सिक्किम जैसे छोटे राज्‍यों में कोरोना के केसेज मिलना जारी हैं. यहां भी लॉकडाउन से अनलॉक का फैसला लिया जा सकता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top