MUST KNOW

बंपर कमाई का मौका! 1 साल में BSE पर लिस्टेड होंगी 60 से ज्यादा छोटी कंपनियां

नई दिल्ली. अपनी कारोबारी जरूरतों के लिए इक्विटी कोष जुटाने के लिए 60 से ज्यादा लघु एवं मझोले उपक्रम (SME) एक साल में अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) लाने की तैयारी में हैं. BSE के एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. बीएसई के एसएमई और स्टार्टअप प्रमुख अजय ठाकुर ने कहा कि इन कंपनियों को एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफॉर्म पर लिस्टेड किया जाएगा.

पिछले साल 16 कंपनियां हुई थीं लिस्टेड

पिछले साल सिर्फ 16 एसएमई ने आईपीओ के जरिये 100 करोड़ रुपये जुटाए थे. ठाकुर ने बताया कि महामारी के दौरान एक्सचेंज ने एसएमई को इक्विटी वित्तपोषण और सूचीबद्धता के प्रति जागरूक करने को करीब 150 वेबिनार का आयोजन किया है. उन्होंने कहा कि जागरूकता की कमी की वजह से छोटी कंपनियां समझती हैं कि सूचीबद्धता के बाद अनुपालन और स्तर और लागत बढ़ जाती है.

क्रेडिट रेटिंग में होता है सुधार

ठाकुर ने कहा कि एसएमई की सूचीबद्धता से एसएमई की पहचान बढ़ती है और साथ ही उनके ब्रांड का निर्माण भी होता है. इसके अलावा इससे उनकी क्रेडिट रेटिंग में सुधार होता है और उन्हें आसानी से वित्त की सुविधा तथा वृद्धि के अवसर उपलब्ध होते हैं.

400 SME ने जमा किए डाक्यूमेंट

बीएसई एसएमई पहला एसएमई मंच है जिस पर 400 एसएमई ने डाक्यूमेंट जमा कराए हैं. इनमें से 337 पहले ही सूचीबद्ध हो चुकी हैं. शेष 63 एसएमई इकाइयां एक साल के समय में सूचीबद्ध होंगी. उन्होंने कहा कि पिछले साल हमने कई कदम उठाए थे, जिससे हमारे मंच पर हर महीने एक कंपनी सूचीबद्ध हुई.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top