FINANCE

गारंटीड Pension चाहिए तो बाजार में आया खास प्‍लान, जानिए क्‍या हैं फीचर्स

rupee

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। कोरोना काल में लॉकडाउन की वजह से लोगों की कमाई घटती जा रही है। लेकिन महंगाई बढ़ रही है। जीवन यापन करना मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में ICICI Prudential ने एक ऐसा प्लान लॉन्च किया है जिससे लोगों की नियमित आय बढ़ेगी। ICICI Prudential ने अपने ‘गारंटीड पेंशन प्लान’ के दो रूपों को मिलाकर एक रिटायरमेंट समाधान लॉन्च किया है, जो निवेश पर गारंटीड रिटर्न देगा। यह समाधान ग्राहकों को बढ़ती नियमित आय प्रदान करता है जो 5 साल के बाद दोगुनी और 11वें वर्ष के बाद 3 गुना हो जाती है। इससे ग्राहकों को जीवन यापन की बढ़ती लागत के खिलाफ सुरक्षा मिलती है।

ICICI Prudential के मुख्य वितरण अधिकारी अमित पलटा के मुताबिक यह जरूरी है कि ग्राहक अपने रिटायरमेंट की योजना बनाएं और ‘गारंटीकृत पेंशन योजना’ द्वारा पेश किया गया समाधान ग्राहकों को नियमित आय में बढ़ोतरी करने और वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर रिटायरमेंट लोगों का नेतृत्व करने में जिंदगी को सक्षम बनाता है।

Read More:-NPS Scheme: Can Pensioners Withdraw Entire Lifetime Contribution?

महामारी ने ग्राहकों को वित्तीय नियोजन के महत्व की सराहना की है और यह विशेष रूप से रिटायरमेंट के बाद के जीवन के लिए है। कंपनी द्वारा पेश ग्राहक-केंद्रित रिटायरमेंट या वार्षिकी उत्पादों ने इसे कारोबारी साल 2021 में वार्षिकी व्यवसाय खंड को 120% तक बढ़ाने में सक्षम बनाया है। एन्युटी उत्पाद ग्राहकों को उनकी रिटायरमेंट की योजना बनाने में सक्षम बनाते हैं और दो प्रकार में उपलब्ध हैं अर्थात तत्काल और डेफर्ड एन्युटी।

तत्काल एन्युटी विकल्प ग्राहकों को एकमुश्त प्रीमियम का पेमेंट करके तुरंत नियमित आय प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। दूसरी ओर डेफर्ड एन्युटी विकल्प ग्राहकों को भविष्य में आय कमाने की सुविधा देता है। उदाहरण के लिए उनकी रिटायरमेंट के करीब आने पर ग्राहकों के पास अधिकतम 10 साल की अवधि के लिए आय की शुरुआत को स्थगित करने का विकल्प होता है। जितना लंबा समय होगा, आमदनी उतनी ही ज्यादा होगी।

Read More:-Max Life insurance launches Max Life Saral Pension plan: 3 things to know

ICICI Prudential गारंटीड पेंशन प्लान, कंपनी का प्रमुख एन्युटी प्रोडक्ट है और 76 वर्ष की आयु या 80 वर्ष की आयु से खरीद मूल्य की प्रारंभिक वापसी जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। इसमें जैसे मौत पर खरीद की वापसी या निदान होने पर किसी गंभीर बीमारी या दुर्घटना के कारण स्थायी विकलांगता भी शामिल हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top