Life Style

दिन में एक बार जरूर पिएं करेले का जूस, कई शारीरिक समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

Benefits Of Bitter Gourd: अगर आप करेले की सब्जी खाते हैं तो ऐसे में आप इसका जूस (Juice) भी पी सकते हैं. करेले का जूस पीने से आपकी सेहत (Health) के साथ साथ स्किन और बालों की समस्याएं भी दूर होती हैं.

Benefits Of Bitter Gourd Juice: करेला एक ऐसी सब्जी है जिसे देखते ही सबका मुंह बनने लगता है खाना तो दूर की बात है. हालांकि आपको ये पता होना चाहिए कि करेला खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. यह शरीर में शुगर लेवल (Sugar Level) को कंट्रोल में रखने के साथ साथ वजन (Weight) को भी नियंत्रित रखता है. अधिकतर लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि इसे खाकर कड़वा महसूस होता है पर ये कड़वाहट ही शरीर से कई प्रकार की बीमारियों को दूर रखती है. करेला सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए. कुछ लोग करेले की सब्जी बनाते हैं तो कुछ इसे जूस के रूप में पीते हैं.

अगर आप करेले की सब्जी खाते हैं तो ऐसे में आप इसका जूस भी पी सकते हैं. करेले का जूस पीने से आपकी सेहत के साथ साथ स्किन और बालों की समस्याएं भी दूर होती हैं. करेले का जूस पीने से चेहरे पर ग्लो आता है. साथ ही बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स हो जाती है जिससे वेट कंट्रोल होता है. करेला विटामिन सी से भरपूर होता है ऐसे में यह शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग रखता है. आइए जानते हैं करेले के जूस के फायदों के बारे में.

डायबिटीज में फायदा
डायबिटीज में करेला हमेशा फायदेमंद साबित होता है. इसमें इंसुलिन होता है जिसे पॉलीपेप्टाइड भी कहा जाता है. करेले का जूस बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. इसे खाली पेट पीने की कोशिश करें.

लिवर के लिए फायदेमंद

करेले का जूस आपकी आंतो को साफ करता है. करेले के जूस में मोमोर्डिका चाररेंटिया नामक एक तत्व पाया जाता है. ये एक एंटीऑक्सीडेंट है जो लिवर के कामों को मजबूत करके लिवर डैमेज से सुरक्षा प्रदान करता है. ये गॉल ब्लैडर के काम को भी बढ़ावा देता है.

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है

करेले में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है जो कि शरीर को कई तरह के वायरल इंफेक्शन से बचाता है. यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है ताकि बॉडी बीमारियों से दूर रह सके.

मोटापा कम करता है

करेले का जूस मोटापा कम करने में काफी मदद करता है. दरअसल करेले में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जिससे कैलोरी कंट्रोल में रहती है और वजन नहीं बढ़ता है. करेले का जूस पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है. इससे वेट कंट्रोल में रहता है.

स्किन के लिए अच्छा

करेले के जूस में विटामिन ए और सी जैसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं. इसके साथ ही करेले का जूस ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है. ये स्किन इंफेक्शन को भी दूर रखता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top