NEWS

मोदी सरकार को बदनाम करने की साजिश, लाल किले पर कब्जा करना चाहते थे किसान, दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में दावा

Farmers protest Delhi borders close Traffic Police issues advisory

किसान प्रदर्शन के दौरान 26 जनवरी को लाल किला परिसर में हुई हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में कई हैरान करने वाले दावे किए गए हैं। लाल किला हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस द्वारा दायर चार्जशीट में यह बात सामने आई है कि प्रदर्शनकारी किसानों ने लाल किले पर कब्जा करने की योजना बनाई थी और इसे एक नया प्रदर्शन स्थल में तब्दील करने की साजिश थी। इतना ही नहीं, उन्होंने मोदी सरकार को बदनाम करने के उद्देश्य से 26 जनवरी की तारीख चुनी। पुलिस ने 3,224 पेज की अपनी चार्जशीट में लाल किले पर हुई हिंसा को पूर्व नियोजित बताया है। बता दें कि गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर परेड के दौरान दिल्ली में कई जगह हिंसा की आग भड़की थी।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने चार्जशीट को लेकर कहा कि योजना के अनुसार किसान बड़ी संख्या में लाल किले में दाखिल हुए और घंटों परिसर में रहे। किसान लाल किले पर कब्जा करना चाहते थे और इसे एक नया प्रदर्शन स्थल बनाना चाहते थे। चार्जशीट में आरोप लगाया गया है कि प्रदर्शनकारी किसानों ने दुनियाभर में मोदी सरकार को बदनाम करने के लिए 26 जनवरी का विकल्प चुना।

लाल किला हिंसा की चार्जशीट पर दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने आगे कहा कि इसके लिए नवंबर-दिसंबर में योजना बनाई गई क्योंकि हरियाणा और पंजाब में बड़ी संख्या में ट्रैक्टर खरीदे गए। दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट में इससे संबंधित डेटा भी अटैच किया है। दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस पर लाल किला हिंसा से जुड़े मामले में चार्जशीट दाखिल की है और इसमें अभिनेता से कार्यकर्ता बने दीप सिद्धू और अन्य को आरोपी बनाया गया है। चार्जशीट 17 मई को तीस हजारी में एक मजिस्ट्रेट के समक्ष दायर की गई थी। अब इस पर 28 मई को सुनवाई होगी।

चार्जशीट में बताया गया कि इस हिंसा में दिल्ली पुलिस समेत सुरक्षा एजेंसियों के करीब पांच सौ से ज्यादा कर्मी जख्मी हुए। कई पुलिसकर्मी तो गंभीर रूप से जख्मी हुए। पुलिस के मुताबिक, सुरक्षा कर्मियों पर किया गया यह हमला जानलेवा था। इस बाबत दिल्ली पुलिस ने विभिन्न स्तर पर जांच कर 44 एफआईआर दर्ज की हैं। अब तक 150 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। इस मामले में पंजाबी अभिनेता दीप सिद्धू के अलावा, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने वॉन्टेड मनिंदर सिंह को भी गिरफ्तार किया है, जिसे 26 जनवरी को हिंसा भड़कने पर दोनों हाथों से तलवारें लहराते देखा गया था। 26 जनवरी के दिन मनिंदर सिंह द्वारा लाल किले पर लहराई गई 4.3 फीट आकार की दो तलवारों को भी दिल्ली के स्वरूप नगर स्थित उसके घर से बरामद किया गया था। 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top