Automobile

Car Tips: बारिश में ऐसे करें अपनी कार की केयर, बहुत काम आएंगे ये टिप्स

बारिश में कार के टायर्स बहुत अहम रोल निभाते हैं, कार चलाने से पहले ये चेक करलें कि टायर घिसे हुए न हों. इसके अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जिनका ध्यान रखने की जरूरत है.

पहले ताऊते और फिर अब यास तूफान के चलते देश के कई इलाकों में इस समय बारिश का दौर जारी है. बारिश के बीच कार चलाना आसान काम नहीं है. साथ ही बारिश के इस मौसम में कार की ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है. बरसात में कार की केयर कैसे करनी है इसको लेकर हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप परेशानी से बच सकते हैं.

करा लें सर्विस
बारिश के मौसम में कार की सर्विस का जरूर ख्याल रखना चाहिए. इस मौसम में अक्सर कारों में कई ऐसी परेशानी सामने आती हैं जो सर्विस के दौरान ठीक की जा सकती हैं. सर्विस करवाने के बाद अगर कार में कोई गड़बड़ होगी तो वो दूर हो जाएगी.

चेक कर लें वाइपर ब्लेड
बारिश में कार चलाते समय वाइपर बेहद काम आते हैं. बारिश के दौरान ये कार की विंड स्क्रीन को क्लियर करके आपको बेहतर व्यू देने में मदद करते हैं. इसलिए कार के वाइपर का सही काम करना जरूरी है. बारिश के मौसम में इनके बिना कार चलाना आसान नहीं होता है. इसके साथ ही वॉशर सिस्टम को भी चेक कर लेना चाहिए. 

सभी लाइट्स का ठीक करना भी है जरूरी
अक्सर देखा जाता है कि बारिश के मौसम में अंधेरा हो जाता है. इसलिए कार की लाइट्स का ठीक होना भी जरूरी है. बारिश के मौसम में गाड़ी की हैडलाइट्स को भी चेक करवा लेना चाहिए. इसके अलावा गाड़ी की टेल लाइट्स और टर्न इंडिकेटर्स पर भी ध्यान देना चाहिए.

ब्रेक्स पर भी दें ध्यान
बारिश के मौसम में कार चलाने से पहले कार के ब्रेक चेक कर लें. नए ब्रेक शू लगवाना भी अच्छा ऑप्शन है. बारिश में ब्रेक सड़कों पर ब्रेक स्किड कर सकते हैं. इसलिए गाड़ी धीरे ही चलानी चाहिए.

टायर का रखें ध्यान   
बारिश में कार के टायर्स बहुत अहम हो जाते हैं, क्योंकि सड़कें गीली होने की वजह से उनमें फिसलन बढ़ जाती है और ब्रेक सही तरीके से नहीं लग पाते हैं. कार के टायर अगर घिसे हुए होंगे तो एक्सीडेंट का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए इस मौसम में टायरों का ठीक होना भी बहुत जरूरी है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top