MUST KNOW

GMail वाले ई-मेल यूजर्स आज ही कर लें ये तैयारी, 1 जून से बदलने वाला है ये नियम… महंगा पड़ेगा

रांची, जेएनएन। Google Photos Unlimited Storage Ending गूगल ड्राइव में फोटो सेव करना अब महंगा पड़ेगा। गूगल ने इसके नियम बदले हैं। यह 1 जून से नया नियम प्रभावी होगा। गूगल के मुताबिक अब आप गूगल ड्राइव में अनलिमिटेड फोटो सेव नहीं कर पाएंगे। गूगल फोटोज में अनलिमिटेड स्टोरेज खत्म होने की बात तो आपने सुनी होगी, लेकिन यह सिर्फ गूगल ड्राइव, गूगल फोटोज पर ही नहीं गूगल के ई-मेल सर्विस जीमेल पर भी लागू होगा। ऐसे में आपको 1 जून के बाद इसके लिए तय राशि का भुगतान करना पड़ेगा।

नए नियमों के मुताबिक अब हरेक गूगल साइन इन यूजर्स को अधिकतम 15 जीबी का स्‍टोरेज स्‍पेस ही दिया जाएगा। इसमें गूगल फोटोज, गूगल ड्राइव और गूगल जीमेल की स्‍टोरेज क्षमता समाहित है। ऐसे में 15 जीबी से अधिक स्‍टोरेज यूज करने के बदले में आपको चार्ज देना होगा। गूगल ने अपनी सेवाओं के उपयोग के बदले में 1 जून से यह बड़ा बदलाव लागू किया है।

Read More:-Gmail: कहां से आया Unknow email? इस तरह से पता लगाएं लोकेशन और एड्रेस, बेहद आसान है तरीका

1 जून से पहले अपलोड और सेव की गई फोटोज के नहीं लगेंगे पैसे

गूगल ने अभी हाई क्‍वालिटी और एक्‍सप्रेस क्‍वालिटी के फोटोज के लिए क्‍लाउड स्‍पेस गूगल वन पर खरीदने की पेशकश की है। यहां आपके फोन की तस्‍वीरें और वीडियोज सेव किए जा सकते हैं। जहां तस्‍वीरों और वीडियो की गुणवत्‍ता हूबहू रखने के लिए आपको पैसे चुकाने होंगे। गूगल के निए नियम 1 जून के पहले तक सेव की गई तस्‍वीरों पर लागू नहीं होगा।

गूगल वन से पैसे चुकाकर खरीद सकते हैं क्‍लाउड स्‍पेस

अगर आप सक्षम हैं तो गूगल ड्राइव में फोटो सेव करने के लिए गूगल वन से क्‍लाउड स्‍पेस खरीद सकते हैं। हालांकि दूसरी कंपनियां भी क्‍लाउड स्‍पेस ऑफर करती हैं, लेकिन उनके मुकाबले गूगल ड्राइव सुरक्षित है। इसके हैक होने के खतरे कम हैं। वैसे अगर आप पैसे देकर गूगल में फोटो सेव नहीं करना चाहते तो पेन ड्राइव, ओटीजी या फिर हाई ड्राइव सबसे बेहतर तरीका है, जहां आप अपनी पसंदीदा फोटो और वीडियो सेव करके रख सकते हैं। 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top